बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एमएलसी चुनाव : बेगूसराय में भाजपा के रजनीश और कांग्रेस के राजीव के बीच फंस गया मुकाबला, अब दूसरी वरीयता के वोटों से निकलेगा परिणाम

एमएलसी चुनाव : बेगूसराय में भाजपा के रजनीश और कांग्रेस के राजीव के बीच फंस गया मुकाबला, अब दूसरी वरीयता के वोटों से निकलेगा परिणाम

पटना. बिहार में 24 सीटों पर हुए एमएलसी चुनाव में अधिकांश का चुनाव परिणाम आ चुका है. लेकिन बेगूसराय-खगड़िया की चुनाव परिणाम फंस गया है. यहाँ कांग्रेस उम्मीदवार राजीव कुमार, भाजपा उम्मीदवार रजनीश कुमार और राजद उम्मीदवार मनोहर यादव के बीच जोरदार मुकाबला हो रहा है. प्रथम वरीयता के वोटों की गिनती के दौरान कांग्रेस के राजीव कुमार ने मामूली अंतर से बढ़त बना ली है. लेकिन वे जीत के पर्याप्त वोट लाने में सफल नहीं हुए हैं. 

दरअसल, बेगूसराय-खगड़िया सीट पर प्रथम वरीयता के वोटों की गिनती समाप्त हुई. प्रथम वरीयता के वोटों में कांग्रेस उम्मीदवार राजीव कुमार को 1979,  भाजपा उम्मीदवार रजनीश कुमार को 1809 और राजद उम्मीदवार मनोहर यादव को 1278 मिला है. ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार प्रथम वरीयता में 170 मत चल रहे हैं आगे. अब द्वितीय वरीयता की गिनती शुरू हुई. जीत के लिए 2584 वोट प्राप्त करने के लिए एनडीए प्रत्याशी रजनीश कुमार को 775 वोट चाहिए वहीं कांग्रेस प्रत्याशी राजीव कुमार को 605 वोट चाहिए.

एमएलसी चुनाव में जीत के लिए एक से ज्यादा प्रत्याशियों को वोट देने का विकल्प रहता है. बैलेट पेपर पर वरीयता क्रम में अपनी पसंद का चुनाव करना होता है. पहले प्रथम वरीयता के वोट की गिनती होती है और प्रत्याशी को जीत के लिए कुल वोटों में से 50% से अधिक वोट लाना होता है. यदि 50% से अधिक वोट नहीं मिला तो फिर दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती होती है और सबसे कम प्रथम वरीयता के वोट लाने वाले प्रत्याशी को हटा दिया जाता है. उसके बैलेट पेपर में मिले दूसरी वरीयता के वोट को संबंधित प्रत्याशी के वोट में जोड़ दिया जाता है. वोटों की गिनती की प्रक्रिया तब तक चलती है, जब तक 50% से एक भी अधिक वोट नहीं आ जाता है और इसके कारण मतगणना में अधिक समय लगता है. ऐसे आरा और बक्सर से सबसे पहले रिजल्ट आने की उम्मीद है.

बेगूसराय में यही पेंच फसा है. यहां कुल वोट 5100 से ज्यादा है. ऐसे में जीत के लिए जो 50 प्रतिशत वोट लाने की अनिवार्यता है उस हिसाब से जीतने वाले उम्मीदवार को 2584 वोट चाहिए. लेकिन प्रथम वरीयता के वोटों में कांग्रेस, भाजपा और राजद तीनों ही पर्याप्त वोट नहीं ला पाए हैं. अब दूसरी वरीयता के वोटों पर नजर है कि कौन कितना वोट लाकर जीत का जादुई आंकड़ा छू पाते हैं. 


Suggested News