मोबाइल कंपनियों ने लिया बड़ा फैसला - अब नहीं होगा इस कीमत से अधिक के 4जी फोन का प्रोडक्शन

मोबाइल कंपनियों ने लिया बड़ा फैसला - अब नहीं होगा इस कीमत से अधिक के 4जी फोन का प्रोडक्शन

PATNA : देश में 5जी मोबाइल सर्विस शुरू हो चुकी है। जिसके बाद यह सवाल उठाए जा रहे थे कि बाजार में इस्तेमाल किए जा रहे 4जी फोन का भविष्य क्या होगा। अब सरकार और कंपनियों ने इसको लेकर स्थिति साफ कर दिया है कि जल्द ही भारतीय बाजारों से 4जी फोन बंद होने जा रही है। मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने बुधवार को भारत सरकार के टॉप ऑफिशियल्स से मीटिंग की। उन्होंने 10 हजार या उससे ज्यादा की कीमत वाले 4G स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद करने का फैसला लिया। कंपनियां अब 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले 5G कनेक्टिविटी के स्मार्टफोन ही बनाएंगी।

सरकार ने दिया आदेश

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MEIT) ने मोबाइल ऑपरेटर्स और स्मार्टफोन मेकर्स से मीटिंग कर उन्हें 3 महीने में 5G सर्विस पर शिफ्ट होने के निर्देश दिए।

एक घंटे चली मीटिंग

देश के टॉप स्मार्टफोन मेकर्स के साथ हुई मीटिंग करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक चली। मीटिंग में एपल, सैमसंग जैसी कंपनियों के अधिकारी समेत टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी पहुंचे। स्मूथ 5G नेटवर्क प्रोवाइड करने के लिए ये अपडेट किया जा रहे हैं।

इंडिया में 75 करोड़ मोबाइल यूजर्स

इंडिया में इस वक्त करीब 75 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं। इनमें 10 करोड़ यूजर्स 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन, 35 करोड़ यूजर्स आज भी 3G और 4G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन पर ही टिके हैं। सभी स्मार्टफोन मेकर्स ने कहा कि वे 10 हजार से ज्यादा की कीमत वाले मोबाइल में 4G या उससे कम की कनेक्टिविटी एड नहीं करेंगे।

इन शहरों में शुरू हो चुका है 5G

भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने एक अक्टूबर से देश के कुछ शहरों में 5G सर्विस देना शुरू कर दिया था। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में सर्विस शुरू की। वहीं, जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में सर्विस शुरू की।


Find Us on Facebook

Trending News