गया में जल्द बनाये जाएंगे कोट-पेंट के साथ आधुनिक कपड़े, डीएम ने बुनकरों के बीच जाकर कपड़ा बुनाई का लिया जायजा

गया में जल्द बनाये जाएंगे कोट-पेंट के साथ आधुनिक कपड़े, डीएम ने बुनकरों के बीच जाकर कपड़ा बुनाई का लिया जायजा

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने मानपुर के पटवाटोली का निरीक्षण किया। उन्होंने बुनकरों के बीच जाकर किए जा रहे कपड़ा बुनाई के कार्यो को बारीकी से देखा। बुनकरों के बीच उन्होंने पहुंचकर मशीनों का भी जायजा लिया। उद्योगों को किस तरह बढ़ावा दिया जाए। उस पर विस्तार से बुनकरों के साथ विचार-विमर्श किया। कपड़ा बुनाई के हो रहे कार्य को देखकर उन्होंने काफी खुशी जाहिर किया। कपड़ा बुनाई के सभी प्रोसेस का भी जायजा लिया। लगभग कपड़ा बुनाई में 8 से 10 अलग अलग प्रोसेस है, उन सभी को घूम घूम कर उन्होंने देखा।


टैक्सटाइल पार्क के बारे में जानकारी लेने पर अध्यक्ष वस्त्र उद्योग बुनकर सेवा समिति प्रेम नारायण पटवा द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में पटवाटोली में अपने अपने घरों में 980 यूनिट, जो लगभग 12500 पावर लूम मशीन से कपड़ा बुनाई का कार्य कर रहे हैं जिसमें लगभग 30 से 35 हजार कामगार/ श्रमिक कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा इसमें लगभग 50% महिला कामगर कार्य कर रहे हैं। वर्तमान में साधारण कपड़े बनाने का कार्य किया जा रहा है। 

इसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा शादीपुर बालू घाट के समीप लगभग 23 एकड़ जमीन पूर्व से चिन्हित है जो पावरलूम उद्योग टैक्सटाइल पार्क के रूप में विकसित किया जाना है, का निरीक्षण किया। महाराष्ट्र एवं तमिलनाडु में टैक्सटाइल पार्क के तर्ज पर गया जिला के शादीपुर पंचायत के चिन्हित जमीन में विकसित किया जाएगा टैक्सटाइल पार्क। इसने टैक्सटाइल पार्क निर्माण में अत्याधुनिक 435 यूनिट लगाने का योजना बनाई जा रही है। जिसमें कोट पेंट सहित अन्य नए-नए प्रकार के अत्याधुनिक कपड़े का निर्माण किया जाएगा। टेक्सटाइल पार्क निर्माण होने से लोकल स्तर के साथ-साथ जिला स्तर पर अधिक संख्या में रोजगार मिलेगा। यह क्षेत्र भविष्य में काफी विकसित हो जाएगा। जिला पदाधिकारी ने अध्यक्ष बुनकर सेवा समिति को कहा कि विभिन्न बैंकों के साथ बैठक कर वस्त्र उद्योग तथा अत्याधुनिक मशीन खरीदने हेतु ऋण वितरण में सहयोग तथा हर संभव प्रयास के लिए प्रेरित किया जाएगा।

वर्तमान में उक्त शादीपुर बालू घाट के समीप चिन्हित जमीन में अवैध अतिक्रमण को हटवाने का सख्त निर्देश अंचलाधिकारी मानपुर को दिया गया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि अच्छे तरीके से उस जमीन को सर्वे कराएं तथा 1 माह के अंदर सर्वे पूर्ण करते हुए अतिक्रमणवाद चलाकर अवैध अतिक्रमण को मुक्त करावे तथा पर्चा धारी व्यक्तियों को किसी अन्य दूसरे स्थान पर शिफ्ट करा दें। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष को सख्त हिदायत दिया कि किसी भी स्थिति में अब इस स्थान पर एक भी नया कोई अवैध निर्माण कार्य नहीं हो, यह सुनिश्चित करावे साथ ही दो चौकीदार की प्रतिनियुक्ति इस स्थान पर सुनिश्चित करावे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News