Big Breaking : दीपावली पर देशवासियों को मोदी सरकार का तोहफा, इतने रुपये प्रति लीटर सस्ता हुए पेट्रोल और डीजल

Big Breaking : दीपावली पर देशवासियों को मोदी सरकार का तोहफा, इतने रुपये प्रति लीटर सस्ता हुए पेट्रोल और डीजल

Desk. दिवाली पर केंद्र सरकार ने देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी करने की घोषणा की है. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा. इससे पेट्रोल-डीजल सस्ता हो जाएगा.

दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की है. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल यानी गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा. पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी दोगुनी होगी. बता दें कि भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और लगभग हर रोज 35 पैसे महंगा हो रहा है. 4 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर तक पेट्रोल की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है.

सरकार ने बढ़ाया था उत्पाद शुल्क 

बता दें कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक उत्पाद शुल्क लेती है. पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को 19.98 रुपये से बढ़ाकर 32.9 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था. इसी तरह डीजल पर शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें सुधार के साथ 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं और मांग लौटी है, लेकिन सरकार ने उत्पाद शुल्क नहीं घटाया था. इस वजह से आज देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक राज्यों में डीजल शतक लगा चुका है.



Find Us on Facebook

Trending News