किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई धान समेत कई फसलों की MSP

किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई धान समेत कई फसलों की MSP

बजट से पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है। बुधवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में धान की एमएसपी 85 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई। अब धान की एमएसपी बढ़कर 1835 रु प्रति क्विंटल हो गई।

 इसके अलावा मक्का, बाजरा, मूंगफली, तुर समेत 13 और अनाजों की एमएसपी बढ़ाने का फैसला लिया गया। मोदी सरकार ने वेज कोड बिल को भी पास कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक सोयाबीन की कीमतों में 311 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है जबकि सूरजमुखी की कीमत में 262 रुपए क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। तूर दाल की कीमत में 125 रुपए प्रति क्विंटल, उड़द दाल में 100 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

 तिल की कीमत में 236 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।किसान संगठनों द्वारा लंबे समय से एमएसपी में बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी। उनका कहना है कि किसानों को लागत मूल्य पर कम से कम डेढ़ गुना कीमत मिलनी चाहिए।

कैबिनेट के इस फैसले के बाद केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट करके प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कहा। इस बढ़ोतरी से 2022 तक कृषि आय को दोगुना करने के पीएम के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

Find Us on Facebook

Trending News