बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार मोक्षनगरी, पितृपक्ष में गया जी आ रहे हैं यहां मिलेगा उपहार में गंगा जल, कई बदलावों का साक्षी बनेगा मेला

तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार मोक्षनगरी, पितृपक्ष में गया जी आ रहे हैं यहां मिलेगा उपहार में गंगा जल, कई बदलावों का साक्षी बनेगा मेला

गया: बिहार के गया में पितृपक्ष मेला को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है.पितृपक्ष मेला को यादगार बनाने में सीएम नीतीश से लेकर गया के डीएम डॉ त्यागराज एसएम लगातार जुटे हुए हैं.  इस साल 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पितृपक्ष मेला का आयोजन किया जा रहा है. पितृपक्ष मेला में हर साल तीर्थ यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. इसको ध्यान में रखते  हुए  यात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन दिन रात एक किए हुए हैं. वहीं नीतीश सरकार ने इस बार उपहार में गंगाजल पिंडदान और तर्पण करने आए तीर्थयात्रियों को देने का फैसला किया है. 

पितृपक्ष मेले में देश के कोने-कोने और विदेशों से तीर्थयात्री बड़ी संख्या में श्रद्धाभाव से अपने पूर्वजों का पिंडदान और तर्पण करने गया की मोक्षभूमि आते हैं. गया में सीएम नीतीश कुमार पिछले दिनों  पिंडदानियों और तीर्थयात्रियों को पैकेजिंग कर उपहार के रूप में गंगाजल उपलब्ध कराने का निर्देश डीमएम को दिया था.मुख्यमंत्री  के आदेश के बाद गया के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने मगध दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड, सुधा डेयरी के प्रबंध निदेशक और जल संसाधन विभाग (गंगाजल) के कार्यपालक अभियंता को पितृपक्ष मेला में आने वाले तीर्थयात्रियों को राज्य सरकार की ओर से गंगाजल उपहार स्वरूप भेंट दिए जाने की तैयारी का निर्देश दिया है. इस पर तैयारी शुरू कर दी गई है.

गया के डीएम डॉ त्यागराजन कहा है कि मगध दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड, सुधा डेयरी के प्रबंध निदेशक और जल संसाधन विभाग (गंगाजल) दोनों आपस में समन्वय स्थापित कर तैयारी शुरू करें. 

जल संसाधन विभाग गंगाजल सुधा डेयरी को उपलब्ध करवाएगा . उसके बाद सुधा डेयरी में गंगाजल की पैकेजिंग की जाएगी.  पितृपक्ष मेला के दौरान श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र के कई स्टालों से मुफ्त में यह गिफ्ट दिया जाएगा. पितृपक्ष मेला के दौरान प्रतिदिन दस हजार तीर्थयात्रियों को गंगाजल दिए जाने की योजना है. 

बता दें 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक गया जी में पितृपक्ष मेला चलेगा. इस साल पिंडदान के लिए 10 से 15 लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है. 


Editor's Picks