बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ऑनलाइन टिकट कंफर्म होने पर ही कटेगा पैसा, IRCTC ने रेल यात्रियों के लिए शुरू की सुविधा, बुकिंग करते समय करना होगा यह काम

ऑनलाइन टिकट कंफर्म होने पर ही कटेगा पैसा, IRCTC ने रेल यात्रियों के लिए शुरू की सुविधा, बुकिंग करते समय करना होगा यह काम

DESK  : रेलवे में टिकट बुकिंग करने के लिए ऑनलाइन सुविधा का प्रचलन आज के समय में सबसे ज्यादा है। लेकिन, इसमें यात्रियों को एक परेशानी यह होती है कि टिकट कंफर्म नहीं होने पर भी कई बार पैसे काट लिए जाते हैं। अब रेल यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए आईआरसीटीसी ने एक सहज और परेशानी मुक्त बुकिंग अनुभव देने के लिए 'आईपे ऑटोपे' सुविधा पेश की है।

टिकट कंफर्म नहीं तो पैसे नहीं

आईआरसीटीसी आईपे ऑटोपे एक पेमेंट ऑप्शन है जो आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर उपलब्ध है। यह आईआरसीटीसी के भुगतान गेटवे पर उपलब्ध है। ऑटोपे के साथ, यात्री तत्काल भुगतान किए बिना टिकट आरक्षित कर सकते हैं. यानी टिकट कंफर्म होने के बाद ही पेमेंट की आवश्यकता होती है. इसकी वजह से असफल बुकिंग पर पैसे खोने का जोखिम कम हो जाता है।

ऑटोपे यूपीआई ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह से शेयर मार्केट में आप आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं. यानी आपका पैसे आपके अकाउंट में ही रहेगा, लेकिन उसे अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह सुनिश्चित करता है कि पैसे टिकट पेमेंट के लिए आरक्षित हैं, लेकिन बुकिंग कंफर्म होने तक कटौती नहीं की जाएगी। अगर टिकट वेटिंग लिस्ट में रह जाता है या टिकट कैंसिल कर दिया जाता है, तो रोके गए पैसे को अनब्लॉक कर दिया जाता है।

आईपे ऑटोपे के क्या हैं फायदे

वेट लिस्ट सिक्योरिटी- वेटिंग टिकट बुक करने वाले यात्रियों को टिकट अनकंफर्म रहने पर कोई पैसा नहीं खोना पड़ेगा। आपके रोके गए पैसे को जारी कर दिया जाएगा

तत्काल वेट लिस्ट- तत्काल वेट लिस्ट टिकटों के लिए, यात्रियों को केवल लागू शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा. अगर चार्ट तैयार होने के बाद बुकिंग अनकंफर्म रहती है तो कैंसिलेशन पर बचे पैसे वापस कर दिए जाएंगे.

तत्काल रिफंड- अनकंफर्म वेटिंग लिस्ट टिकट की स्थिति में, यात्रियों को तीन से चार वर्किंग डे की सामान्य देरी के बिना तत्काल रिफंड वापस कर दिया जाएगा.


Suggested News