बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार से रूठा मॉनसून, 19 जिलों में हल्की बारिश की संभावना, जानिए अगले 5 दिनों में किन जिलों में होगी बारिश

बिहार से रूठा मॉनसून, 19 जिलों में हल्की बारिश की संभावना, जानिए अगले 5 दिनों में किन जिलों में होगी बारिश

पटना- भादो के दूसरे सप्ताह में मॉनसून बिहार से रूठा हुआ है. अगस्त बीतने को है और हाल ऐसा है कि लोग उमस भरी गर्मी से त्रस्त हैं. हालात यह है कि लोगों की तबियत भी बिगड़ रही है. वहीं वातावरण में आद्रता बढ़ने से उमस वाली गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मॉनसून बेहद कमजोर पड़ गया है और अगले छह दिन तक झमाझम बारिश की सूबे में उम्मीद नहीं है.  

पटना और उसके आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बिहार के 19 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी भी दी गई है. अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में खास बदलाव की संभावना नहीं है.

बिहार के 38 जिलों में से 33 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है और 25 जिलों में 20 फीसदी से 53 फीसदी तक की कमी आई है. यह कमी बहुत बड़ी है, खासकर तब जब देश के अधिकांश अन्य हिस्सों में इस मानसून के मौसम में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में आने वाले सप्ताह में राज्य में किसी भी बड़ी बारिश की भविष्यवाणी नहीं की गई है. यानी के सितम्बर के पहले सप्ताह में बारिश की कोई खास संभावना नहीं है जो राज्य के लिए और ज्यादा चिंताजनक स्थिति है. 

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अब तक पूरे मानसून सीजन के तीन महीनों में से किसी में भी पर्याप्त वर्षा नहीं हुई है. और सितम्बर भी सूखा हीं जा रहा है. 

Suggested News