मोतिहारी डीएम ने उर्वरक निगरानी की बैठक में अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, कहा गड़बड़ करनेवालों पर होगी कार्रवाई

मोतिहारी डीएम ने उर्वरक निगरानी की बैठक में अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, कहा गड़बड़ करनेवालों पर होगी कार्रवाई

MOTIHARI : मोतिहारी डीएम शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में  राधा कृष्णन भवन  में जिला उर्वरक निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उर्वरक की कालाबाजारी, मुनाफाखारी तथा अनियमित उर्वरक वितरण पर चर्चा की गई। डीएम ने सख्त निर्देश दिया गया कि थोक उर्वरक विक्रेताओं के मनमाने ढ़ंग से खुदरा उर्वरक विक्रेता को खाद आवंटित नहीं किया जाएगा।

जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा थोक उर्वरक विक्रेताओं को आवंटित मात्रा को प्रखंडों के खुदरा उर्वरक विक्रेता को आवंटित किया जाएगा। डीएम ने कहा कि उर्वरक के जीरो टॉलरेंस नीति के तहत उर्वरक की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी, अधिक मूल्य पर बिक्री की जाती है तो वैसे प्रतिनियुक्त कर्मी को विरूद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। 

कृषि समन्वयक अब पंचायत के उर्वरक निरीक्षक घोषित हैं। ऐसे में किसी भी पंचायत में खाद प्रतिष्ठान पर अनियमितता की शिकायत प्राप्त होती है तो वैसे कृषि समन्वयक संबंधित प्रतिष्ठान पर प्राथमिकी दर्ज करेंगे। साथ ही उर्वरक के वितरण में किसी भी प्रकार का अन्य प्रोडक्ट टैग नहीं किया जाय। 

डीएम ने बताया कि खाद की क्लबजारी रोकने के लिए  एक छापेमारी दल का गठन किया जाय जिसमें अपर समाहर्त्ता, डीएसपी, जिला कृषि पदाधिकारी अनियमित व्यापार  पर सतत् निगरानी रखेंगे तथा कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। जिला उर्वरक समिति की बैठक में विधायक ढ़ाका,  विधायक केसरिया, विधायक चिरैया,  विधायक गोविन्दगंज,  मंत्री विधि विभाग के प्रतिनिधि एवं विधायक कल्याणपुर प्रतिनिधि तथा विधान पार्षद के प्रतिनिधि सहित जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News