मोतिहारी डीएम ने पंचायत के विकास योजनाओ का किया निरीक्षण, स्कूल में बच्चों के नदारद देखकर जताई नाराजगी

मोतिहारी डीएम ने पंचायत के विकास योजनाओ का किया निरीक्षण, स्कूल में बच्चों के नदारद देखकर जताई नाराजगी

MOTIHARI : मोतिहारी डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने गुरुवार को सरकार के सचिव के निर्देश पर अरेराज प्रखंड के पीपरा पंचायत के विकास योजनाओ का निरीक्षण किया। डीएम ने मनरेगा ,अस्पताल,नलजल,गार्जियन ट्री, पीएम आवास योजना ,कचरा प्रबंधन,स्कूल सहित योजनाओ का जांच किया। जांच में अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। वही पंचायत की योजनाओ को संतोषजनक पाया गया। वही राजकीय मध्य विद्यालय भेलानारी स्कूल के मनरेगा योजना से बन रहे चहांदीवारी का निरीक्षण किया गया। डीएम के निरीक्षण में पाया की स्कूल में बच्चे नगण्य थे। 

जिस पर स्कूल एचएम द्वारा दुर्गापूजा को लेकर छुट्टी छह तक होने व डीईओ द्वारा अचानक आज विद्यालय खोलने के निर्देश के कारण बच्चों के बीच सूचना नही पहुचने से उपस्थिति कम होने की बात कही गयी। जबकि शिक्षा विभाग सूत्रों की माने तो छूटी तालिका में स्पष्ट 5 अक्टूबर तक ही स्कूल बंद रखने का निर्देश था। ऐसे में स्कूल में बच्चे की उपस्थिति नगण्य रहना स्कूल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही है। वही नगर पंचायत द्वारा खेलो चंपारण के तहत बने जिम व बैडमिंटन कक्ष का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में खेल भवन की स्थिति खराब देख डीएम ने एसडीओ के नेतृत्व में एक कमिटी के गठन कर व्यवस्था सुधार का निर्देश दिया गया। ताकि नगर वासियों को इसका लाभ मिल सके।

मोतिहारी डीएम शीर्षत कपिल अशोक अरेराज प्रखंड के ग्राम पंचायत पिपरा में  लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई, पिपरा का जायजा लेने पहुंचे। अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई , पिपरा में मेन्सुरल वेस्ट, मेडिकल वेस्ट , इलेक्ट्रीकल वेस्ट , सूखा पेपर, गीला पेपर, सीसा ,मेटल, प्लास्टिक प्रबंधन हेतु समुचित व्यवस्था की गई है । मनरेगा द्वारा  वृक्षारोपण कार्यों को उन्होंने स्वयं देखा , साथ ही संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पौधों की सुरक्षा हर हाल में सुनिश्चित की जाए । डीएम ने  पिपरा पंचायत में जितवारपुर नया टोला में नल जल योजना एवं आवास योजना का भी जायजा लिया। स्थानीय ग्रामीण महिलाओं से बात चीत के क्रम में महिलाओं  ने बताया कि स्वच्छ नल का जल सभी घरों में पहुंचाई जा रही है। इस पंचायत में 128 आवास योजना लगभग पूर्ण हो चुके हैं। डीएम ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी आवास एक ही रंग से रंग रोगन सुनिश्चित की जाए । प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अरेराज में उप स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, पिपरा का उन्होंने जायजा लिय। जहा डाक्टर के अभाव में एएनएम व कर्मी के कम पहुचने की समस्या बतायी गयी। जिससे मरीजों की संख्या बहुत कम होती है, साथ ही निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन का भी उन्होंने निरीक्षण किया। वही राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय , भेलानारी में  मनरेगा द्वारा निर्मित पुलिया का वे निरीक्षण करने पहुंचे ।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कैंपस के चारों तरफ वृक्षारोपण सुनिश्चित किया जाए । वही सिरिस के पुराने विशाल वृक्ष की सुरक्षा हेतु उन्होंने मिट्टीकरण का निर्देश दिया। मौके पर एसडीओ संजीव कुमार,डीसीएलआर लखिन्द्र पासवान,बीडीओ अमित कुमार पण्डेय,सीओ पवन कुमार झा,पीओ मनीष कुमार,मुखिया पति एर्श्वय मिश्र,जेई नितेश कुमार,पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, डीपीओ मनरेगा के साथ-साथ गणमान्य ग्रामीण उपस्थित थे ।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News