मोतिहारी दूषित हवा में सूबे में पहला स्थान प्राप्त किया, जानें पटना और गया जैसे जिलों का हाल

मोतिहारी दूषित हवा में सूबे में पहला स्थान प्राप्त किया, जानें पटना और गया जैसे जिलों का हाल

MOTIHARI : मोतिहारी सूबे के सबसे प्रदूषित हवा वाला जिला हुआ । एयर क्वालिटी इंडेक्स जारी किये गए रिपोर्ट के अनुसार मोतिहारी राज्य में सबसे प्रदूषित हवा वाला जिला है.  बिहार के कई जिलों का हवा बहुत ही खराब स्थिति में है. इसमें बेतिया दूसरे स्थान पर तो  दरभंगा तीसरे स्थान पर है।वही मुजफ्फरपुर, गया सहित कई शहर शामिल हैं. मोतिहारी का सबसे खराब हवा है. जिसका इंडेक्स 242 है. खराब एक्यूआई वाले शहर में सांस संबंधित बीमार लोगों की परेशानी बढ़ जाती है.प्रदूषित हवा होने के बाद भी प्रशासन की लापरवाही से शहर में कचरों का अंबार लगा हुआ है। वहीं खुले स्थानों पर कचरा जलाकर नप प्रशासन द्वारा प्रदूषण फैलाने में मदद किया जा रहा है। प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण जिला में मानक तो ताक पर रखकर सैकड़ो ईट भट्ठा चिमनी जैसे धंधों का चलना माना जा रहा है।

ये बिहार के लोगों के लिए चिंताजनक स्थिति है. इससे सांस सबंधित बीमारी की संभावना बढ़ जाती है.एक्यूआई 100 के नीचे होने पर हवा खराब मानी जाती है। वायु गुणवत्ता सूचकांक, यह दरअसल एक नंबर होता है जिसके जरिए हवा का गुणवत्ता पता लगाया जाता है. साथ इसके जरिए भविष्य में होने वाले प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है. एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI ) को लेकर एक पैमाना तय किया गया है. एक्यूआई 100 के नीचे होने पर ही अच्छा माना जाता है. 100 से ऊपर होने पर हवा खराब मानी जाती है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है. इससे सांस संबंधित बीमार लोगों की परेशानी बढ़ जाती है।

दोनों चंपारण की हालत खराब

बिहार की एयर क्वालिटीवाले शहरों में जो दो शहर टॉप पर हैं, वह दोनों चंपारण जिले से जुड़े हैं। जिनमें पहले पूर्वी चंपारण, जिसे मोतिहारी जिले के नाम से भी जाना जाता है। वहीं दूसरे स्थान पर पश्चिमी चंपारण उर्फ बेतिया है। दोनों के सिर्फ प्वाइंट का अंतर है। जो बताता है कि इन दोनों शहरों के हवाओं में कितनी समानता है।

इन शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स जानें शहर - एक्यूआई

मोतिहारी - 242

बेतिया -241

दरभंगा - 227

मुजफ्फरपुर - 210

समस्तीपुर - 199

गोपालगंज -191

हाजीपुर - 180

पटना - 178

पूर्णिया - 169

बेगूसराय - 166

भागलपुर - 156

गया - 154


Find Us on Facebook

Trending News