मोतिहारी एसपी ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को दी बड़ी सौगात, 'आवाज दो पुलिस सेवा में हाजिर' का किया लॉन्च

मोतिहारी एसपी ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को दी बड़ी सौगात, 'आवाज दो पुलिस सेवा में हाजिर' का किया लॉन्च

मोतिहारी. एसपी डॉ. कुमार आशीष ने रक्षाबंधन के अवसर पर जिला की महिलाओं को सुरक्षा की बड़ी सौगात दी है। एसपी ने रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए 'आवाज दो पुलिस सेवा में हाजिर' का लॉन्च किया है। एसपी के नेतृत्व में मोतिहारी पुलिस ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मजबूत पहल की है।

मोतिहारी पुलिस ने सभी महिलाओं के लिए एक 24×7 सक्रिय हेल्पलाइन नंबर 80 922 39 699 जारी किया है। महिलाओं के साथ घटित अपराध जैसे दहेज हत्या, घरेलू हिंसा, दहेज मांग, मानसिक एवं शारीरिक प्रताड़ना, छेड़छाड़, तनाव एवं अवसाद इत्यादि के मामलों में पीड़िता इस नम्बर पर सीधे कॉल कर पुलिस की मदद ले सकती हैं। उन्हें थाना के माध्यम से अविलंब कानूनी मदद मुहैया करायी जाएगी। आवश्यकतानुसार इस नंबर पर महिला पुलिस पदाधिकारियों द्वारा पीड़िता की काउंसलिंग भी की जाएगी। पहचान गुप्त भी रखी जायेगी। 

हेल्पलाइन नंबर पर योग्य महिला पुलिस पदाधिकारी 3 शिफ्ट में हर वक़्त मदद के लिए उपलब्ध रहेंगी। इसकी कमान वर्तमान में महिला एसआई सरिता कुमारी को दी गई है तथा महिला थानाध्यक्ष सुषमा एवं अन्य महिला पुलिस कर्मियों की टीम द्वारा इस विषय पर प्राप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई, पूर्वाभाष के अनुसार निरोधात्मक कार्रवाई और जागरूकता शिविर भी लगाएं जाएंगे। साथ ही महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप भी विभिन्न चिन्हित जगहों पर किए जाएंगे। ये कदम नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक नवीनतम प्रयास है। इसमें जिले की महिला पुलिसकर्मियों के अलावा पारा लीगल वालंटियर्स और जीविका दीदियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

तत्काल इसकी शुरुआत सुगौली थाना क्षेत्र से की जा रही है, जहां से विगत कुछ दिनों में कई मामले दहेज हत्या, घरेलू हिंसा और महिला उत्पीडन के सामने आए हैं। मोतिहारी पुलिस सदैव आधी आबादी के कल्याण के लिए सजग है और ये नया प्रयास महिलाओं के प्रति होने वाले किसी भी प्रकार के अत्याचार को प्रोएक्टिव अप्रोच तरीके से रोकने के लिए शुरू किया जा रहा है, ताकि कोई अप्रिय घटना होने से क्षति को समय रहते बचाया जा सके। ऐसी किसी भी बच्ची, महिला जो किसी भी प्रकार के उत्पीड़न का शिकार हुई है या हो सकती है, उनके बारे में निसंकोच इस हेल्पलाइन नंबर पर सूचना दें। अच्छा रिस्पॉन्स होने पर संबंधित को पुलिस की तरफ से समुचित पुरुस्कृत भी किया जाएगा।

मोतिहारी पुलिस की महिलाओं की क्षमता संवर्द्धन एवं विकसित समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका में अटूट आस्था है। हाल में मोतिहारी पुलिस की कामकाजी महिलाओं के लिए शुरू की गई शिशुगृह "आंगन" इसी आस्था का साकार स्वरूप है। इस रक्षाबंधन एवं स्वतंत्रता दिवस के शुभावसर पर महिलाओं के रूप में हमारी आधी आबादी की आजादी को अक्षुण्ण बनाये रखने की दिशा में यह मोतिहारी पुलिस का एक सार्थक प्रयास का प्रतीक है।


Find Us on Facebook

Trending News