गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का निधन, जीतनराम मांझी सहित कई नेताओं ने जताई संवेदना

गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का निधन, जीतनराम मांझी सहित कई नेताओं ने जताई संवेदना

PATNA :  गोवा की पूर्व राज्यपाल रह चुकी मृदुला सिन्हा का निधन हो गया है. उनके निधन पर कई नेताओं ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने कहा की मृदुला सिन्हा के निधन से समाज को अपूरणीय क्षति हुई है. वहीँ बिहार सरकार के मंत्री संतोष माँझी ने भी शोक जताया है. जबकि हम के प्रवक्ता डॉ दानिश रिजवान ने शोक जताते हुए कहा की मृदुला सिन्हा काफी अनुभवी राजनीतिक शख्सियत थी. 

बताते चलें की मृदुला सिन्हाका जन्म 27 नवम्बर 1942 को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के छपरागांवमें हुआ था. मनोविज्ञान में एम०ए० करने के बाद उन्होंने बी०एड० किया और मुजफ्फरपुर के एक कॉलेज में प्रवक्ता हो गयीं. कुछ समय तक मोतिहारी के एक विद्यालय में प्रिंसिपल भी रहीं. 

लेकिन उनका मन वहाँ भी न लगा और नौकरी को सदा के लिये अलविदा कहके उन्होंने हिंदी साहित्य की सेवा के लिये स्वयं को समर्पित कर दिया. उनके पति डॉ॰ रामकृपाल सिन्हा, जो विवाह के वक़्त किसी कॉलेज में अंग्रेजी के प्रवक्ता हुआ करते थे, जब बिहार सरकार में मन्त्री हो गये तो मृदुला जी ने भी साहित्य के साथ-साथ राजनीति की सेवा शुरू कर दी. इसके बाद उन्हीं गोवा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News