बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नमो भारत ट्रेन की शुरुआत आज से, 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

नमो भारत ट्रेन की शुरुआत आज से, 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

DESK. भारतीय रेलवे के इतिहास में 20 अक्टूबर की तारीख एक ऐतिहासिक तिथि होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारत के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का उद्घाटन करेंगे. RRTS ट्रेन, दिल्ली-मेरठ के बीच देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम है जो पूरे एनसीआर को जोड़ेगी. आरआरटीएस, एक नई सेमी हाईस्पीड हाई-फ्रीक्वेंसी कंप्यूटर रेल सिस्टम है। यह एक हाईस्पीड ट्रेन है। इसकी स्पीड 180 किमी/घंटा है। इंटरस्टेट इस ट्रेन का उद्देश्य, संबंधित डेस्टिनेशन के बीच हर 15 मिनट पर हाईस्पीड ट्रेन की उपलब्धता है। हर पांच मिनट में इन ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का विकल्प भी है।

इस शुरुआत को और ज्यादा यादगार बनाने के लिए रेलवे ने  रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का नामकरण नमो भारत ट्रेन के रूप में किया है. भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि RRTS ट्रेनें अब नमो भारत ट्रेन के रूप में जानी जाएंगी. परिचालन और रखरखाव विभाग में कार्यरत सहायक प्रबंधक अली हसन ने शुक्रवार को कहा कि 'प्रधानमंत्री जिस हाई-स्पीड रेल को हरी झंडी दिखाएंगे, उससे हम सभी बहुत खुश हैं. यह एक बड़ी सफलता है. ट्रेन फ़िलहाल करीब 160 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. 

दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आठ आरआरटीएस रूट बनाए जाने हैं। इसमें तीन कॉरिडोर, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर को चरण-I में कार्यान्वयन के लिए प्राथमिकता दी गई है।

पीएम मोदी इसी के पहले और प्राथमिक खंड दिल्ली-मेरठ के बीच नमो भारत ट्रेन का शुभारंभ करेंगे. आरआरटीएस ट्रेनें रेगुलर मेट्रो ट्रेनों के समान दिखती हैं। यह कई सुविधाओं से लैस हैं। यात्रियों के जरूरत के हिसाब से हर कोच में सामान रखने के लिए रैक और छोटी-छोटी स्क्रीन होती हैं।

Suggested News