बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शांति का संदेश लेकर यूक्रेन जाएंगे नरेंद्र मोदी, पुतिन के बाद अब जेलेंस्की से मिलेंगे भारत के प्रधानमंत्री, पीएम का जानें पूरा कार्यक्रम

शांति का संदेश लेकर यूक्रेन जाएंगे नरेंद्र मोदी, पुतिन के बाद अब जेलेंस्की से मिलेंगे भारत के प्रधानमंत्री, पीएम का जानें पूरा कार्यक्रम

DESK: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को युद्धग्रस्त यूक्रेन जाने वाले हैं। दरअसल, सोमवार को विदेश मंत्रालय (एमईए) ने घोषणा की कि पीएम मोदी यूक्रेन दौरे पर जाने वाले हैं। विदेश मंत्री के सचिव पश्चिम तन्मय लाल ने बताया कि, 21 अगस्त को पीएम मोदी पोलैंड का दौरा करेंगे और दो दिन बाद 23 अगस्त को युद्धग्रस्त यूक्रेन में होंगे। 

बता दें कि पीएम मोदी बीते माह जुलाई में रुस गए थे। वहीं अब रुस के बाद पीएम मोदी यूक्रेन जाने वाले पहले पीएम होंगे। ज्ञात हो कि रुस और यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से युद्ध चल रहा है। फिलहाल दोनों देशों के बीच शांति स्थापित होने की संभावना नजर आ रही है। वहीं पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा बहुत ही खास होने वाली है। 

दरअसल, 45 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पोलैंड जाने वाले हैं। वहीं  यह यात्रा तब हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। विदेश मंत्री तन्मय लाल ने बताया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी 23 अगस्त को यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेंगे। यह एक ऐतिहासिक यात्रा है क्योंकि हमारे राजनयिक संबंध स्थापित होने के 30 से अधिक वर्षों में यह पहली बार होगा कि कोई भारतीय प्रधान मंत्री यूक्रेन का दौरा करेगा। 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की यह यात्रा नेताओं के बीच हाल की स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय बातचीत पर आधारित होगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारत ने बहुत स्पष्ट और सुसंगत स्थिति बनाए रखी है कि कूटनीति और बातचीत इस संघर्ष (रूस और यूक्रेन के बीच) को हल कर सकती है और जिससे स्थायी शांति हो सकती है, इसलिए बातचीत नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्थायी शांति केवल उन विकल्पों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हों और यह केवल बातचीत से ही समाधान हो सकता है। अपनी ओर से, भारत सभी हितधारकों के साथ जुड़ना जारी रखता है।

Suggested News