NATIONAL NEWS: भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस, हिंडन एयरबेस से वायुवीरों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, देखें तस्वीरें

NATIONAL NEWS: भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस, हिंडन एयरबेस से वायुवीरों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, देखें तस्वीरें

N4N DESK: आज का दिन देश सहित भारतीय वायुसेना के लिए बेहद ही खास है। आज हम भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस मना रहे हैं। इस मौके पर पूरे देश में जहां गर्व और सेवा और समर्पण का भाव है। वहीं गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें भारतीय जेट्स और हेलीकॉप्टर अपना दमखम दिखा रहे हैं।

इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना 1971 के युद्ध में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजयगाथा को दर्शाया। इस साल भारत पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर भारतीय वायुसेना इस बार विजय वर्ष के तौर पर मना रही है। इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस में मौजूद रहे। वायु सेना ने अनेकों बार अपने पराक्रम से भारत को गौरवान्वित किया है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के ऊपर आसमान में जनता देश की शक्ति और पराक्रम की भी गवाह बनी। वायुसेना दिवस कार्यक्रम में राफेल से लेकर तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 लड़ाकू विमान अपनी ताकत के साथ अपना करतब दिखाते नजर आए।आसमान में जवानों के साथ विमान की कलाबाजियां देखकर सभी ने दांतो तले उंगली दबा ली।

एयरफोर्स दिवस पर इस बार दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा लगाया गया है। कार्यक्रम की थीम आत्मनिर्भर एवं सक्षम है। भारतीय वायुसेना के सबसे उन्नत लड़ाकू विमान सुखोई, राफेल, मिराज, जगुआर और मिग-21 बाइसन को डिस्प्ले में लगाया गया है। इनके अलावा चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर भी लगाए गए हैं। आजादी के 75वें साल के मौके पर इस साल एयर फोर्स डे परेड में 75 जेट्स ने हिस्सा लिया।

1933 में बना था पहला दस्ता

1 अप्रैल 1933 को वायुसेना का पहला दस्ता बना, जिसमें 6 आएएफ-ट्रेंड ऑफिसर और 19 जवानों को शामिल किया गया था। भारतीय वायु सेना के पहले कमांडर इन चीफ, एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट थे। आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था। वह 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर बने रहे थे। एयर फोर्स को आर्मी से 'आजाद' करने का श्रेय सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को ही जाता है।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित तमाम माननीयों ने दी बधाई

89वें वायुसेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ट्वीट कर बधाई दी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औऱ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट किए। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्सकी 89वीं वर्षगांठ पर सभी वायुसेना के अधिकारियों और कर्मचारियों और उनके परिवारों को बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं दी। लिखा कि देश की सेवा में दृढ़ रहने और विभिन्न चुनौतियों का जवाब देने के लिए अपने वायु योद्धाओं पर गर्व है।इनके अलावा भी अन्य सभी केंद्रीय मंत्रियों ने खास मौके पर बधाई और शुभकामनाएं दी।



Find Us on Facebook

Trending News