NATIONAL NEWS: देश के दक्षिणी राज्यों में नए वायरस की धमक से दहशत, केरल में पहले निपाह केस की पुष्टि

NATIONAL NEWS: देश के दक्षिणी राज्यों में नए वायरस की धमक से दहशत, केरल में पहले निपाह केस की पुष्टि

N4N DESK: तमिलनाडु के बाद अब केरल में निपाह वायरस से व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. दक्षिण भारत के कई राज्यों में अब निपाह वायरस का प्रकोप देखा जा रहा है. आपको बता दें की केरल में रविवार को निपाह वायरस का केस आया था और इसके बाद अब तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक मामले की पहचान की गयी है. 

केरल में रविवार को निपाह वायरस से संक्रमित होने के बाद 12 साल के बच्चे की की मौत हो गयी. कोयंबटूर के जिलाधिकारी ने कहा की जिले में निपाह वायरस की पुष्टि हुई है फ़िलहाल अभी एक व्यक्ति के संक्रमित होने की जानकारी मिली है. हम वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी तरह की सावधानियां बरत रहे हैं. जिलाधिकारी ने अपने बयान में आगे कहा कि जिला अस्पताल में जो भी तेज बुखार वाला मरीज आता है उसकी ठीक प्रकार से जांच की जाएगी. आपको बता दें की मिली जानकारी के अनुसार निपाह वायरस सामन्य तौर पर जानवरों से फैलता है लेकिन यह वायरस एक इंसान से दुसरे इंसान में भी फ़ैल सकता है. केरल कोरोना संक्रमण के साथ ही अब निपाह वायरस को भी झेल रहा है. आपको बता दें की निपाह वायरस के केरल में पुष्टि हो जाने के बाद केंद्र सरकार ने केरल में एक जांच टीम भेजी है. मिली जानकारी के अनुसार टीम के केरल पहुंचने के बाद वायरस से मृत्यु होने वाले लड़के के घर पहुंच कर जांच की. जांच टीम ने उस क्षेत्र के रामबूटन फलों के नमूनों भी एकत्रित किये क्यूंकि इसकी आशंका टीम के द्वारा जताई जा रही है की यह फल खाने के बाद ही लड़का वायरस से संक्रमित हुआ था. 251 लोग ऐसे थे जो लड़के के संपर्क में आये थे. 

अबतक मिली जानकारी के अनुसार इन सभी लडको पर कड़ी निगरानी राखी जा रही है और संक्रमित लड़कों के आसपास के इलाकों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. तीन किलोमीटर के दायरे के क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग सहित सरकार इसको लेकर अलर्ट मोड पर हैं और लगातार इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है।

Find Us on Facebook

Trending News