NATIONAL NEWS: शाम 4.30 बजे प्रधानमंत्री जारी करेंगे 125 रुपए का विशेष सिक्का, इस्कॉन के संस्थापक को करेंगे समर्पित

NATIONAL NEWS: शाम 4.30 बजे प्रधानमंत्री जारी करेंगे 125 रुपए का विशेष सिक्का, इस्कॉन के संस्थापक को करेंगे समर्पित

N4N DESK: आज शाम 4:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्कॉन के संस्थापक के 125वीं जयंती के मौके पर विशेष सिक्का जारी करेंगे। 125 रुपए का यह विशेष सिक्का इस्कॉन के संस्थापक श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपादजी को समर्पित होगा। इस अवसर पर एक जनसभा को शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित भी करेंगे। इस ख़ास मौके पर यूनियन कल्चर मिनिस्टर किशन रेड्डी भी उपस्थित रहेंगे।

स्‍वामी जी ने इंटरनेशनल सोसाएटी फॉर कृष्‍णा कंसियसनेस (इस्‍कॉन) की स्‍थापना की थी, जिसे हरे कृष्‍णा मूवमेंट के रूप में जाना जाता है। उन्होंने इस्कॉन के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षाओं को लोकप्रिय बनाने में अग्रणी योगदान दिया। इस्कॉन ने श्रीमद भागवत गीता और अन्‍य पौराणिक वेदों को 89 भाषाओं में अनुवाद किया है और इन्‍हें पूरी दुनिया में फैलाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह दुनिया भर में वैदिक साहित्य के प्रसार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्वामीजी ने सौ से अधिक मंदिरों की भी स्थापना की और दुनिया को भक्ति योग का मार्ग सिखाने वाली कई किताबें लिखी हैं।

इस्कॉन की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सरकार एक स्मारक बॉक्स में प्रत्येक सिक्के के साथ श्रीला प्रभुपाद के योगदान और उपलब्धियों पर एक पुस्तिका भी सुविधा देगी। सिक्के की संरचना की बात करें तो यह 50% चांदी और 40% तांबा होगा। भारत सरकार 125वीं जयंती के भव्य अवसर पर विशेष 125 भारतीय रुपए का स्मारक सिक्का जारी कर इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा चैतन्य के संस्थापक आचार्य स्वामी प्रभुपाद को अपनी श्रद्धा अर्पित करेगी। 

Find Us on Facebook

Trending News