NATIONAL NEWS: RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, इमरजेंसी हेल्थ सर्विस के लिए जारी किए 50 हजार करोड़, KYC नियम में भी बदलाव

NATIONAL NEWS: RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, इमरजेंसी हेल्थ सर्विस के लिए जारी किए 50 हजार करोड़, KYC नियम में भी बदलाव

DESK: देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से बिगड़ते हालात के बीच भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया को संबोधित किया.  उन्होनें बताया कि आरबीआई मौजूदा हालात की निगरानी करना जारी रखेगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर के बाद इकोनॉमी ने अच्छा प्रदर्शन किया और अच्छी रिकवरी देखने को मिली. जबकि दूसरी लहर में कई राज्यों ने लॉकडाउन लगा दिया है, जिससे अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचने की आशंका है.

इस दौरान गवर्नर शक्तिकांत दास ने इमरजेंसी हेल्थ सर्विस के लिए 50 हजार करोड़ रुपए दिए. इसके जरिए बैंक वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स, वैक्सीन ट्रांसपोर्ट, एक्सपोर्टर्स को आसान किस्तों पर लोन उपलब्ध कराएंगे. इसस हेल्थ सेक्टर्स को लाभ मिलेगा. आरबीआई ने 10 हजार करोड़ रुपए तक के स्मॉल फाइनेंस बैंकों (SFB) के लिए रेपो ऑपरेशन का ऐलान किया है. 

इसके अलावा RBI गवर्नर KYC में कुछ बदलाव को लेकर कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए केवाईसी कानून में कुछ बदलाव किए गए हैं. वीडियो के जरिए KYC को मंजूरी दी गई है. आरबीआई ने 1 दिसंबर 2021 तक लिमिटेड केवाईसी के उपयोग की अनुमति दी है.

Find Us on Facebook

Trending News