नौकरी ही नौकरी : 40 हजार से ज्यादा प्रधान शिक्षकों के लिए पद सृजन को मिली मंजूरी, शिक्षा विभाग ने जारी की औपचारिक अधिसूचना

नौकरी ही नौकरी : 40 हजार से ज्यादा प्रधान शिक्षकों के लिए पद सृजन को मिली मंजूरी, शिक्षा विभाग ने जारी की औपचारिक अधिसूचना

PATNA : प्रदेश क राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालयों के लिए 40518 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। कैबिनेट से मंजूरी के बाद अब वित्त विभाग ने भी इन नियुक्ति को लेकर अपनी सहमति प्रदान कर दी है, जिसके बाद इन नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग ने औपचारिक अधिसूचना जारी कर दी है. अब इन प्रधान शिक्षकों के नियुक्ति की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

बताया गया कि वित्त विभाग ने पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था के अधीन पंचायत प्रारंभिक एवंनगर प्रारंभिक शिक्षकों के मूल कोटि के स्वीकृत 80703 में से 40518 पद को प्रत्यार्पित करते हुए इतने ही प्रधान शिक्षकों के पदों को सृजन करने की अनुमति दी है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालयों के लिए 2006 में 2020-21 की अवधि के लिए वर्ष 1, 65, 336 शिक्षक के पद सृजित हैं. इन पदों में से 84,633 पद संबंधित नियोजन इकाइयों को जिलों के माध्यम से नियुक्ति के लिए आवंटित किये जा चुके हैं.

शेष 80703 पद जिलों को अभी आवंटित किया जाना था. इन पदों पर कार्यरत शिक्षकों के भुगतान के लिए राज्य सरकार की तरफ से संबंधित पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था को अनुदान की राशि दी जाती है।

अभी प्राथमिक विद्यालयों के लिए नियुक्ति 

बताया गया कि राज्य के राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालयों में 40518 प्रधान शिक्षकों के पदों के सृजन की जरूरत है. क्योंकि प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के पद रिक्त थे. लिहाजा राज्य सरकार के अधीन 80703 पंचायत शिक्षक/नगर शिक्षकों के सृजित पद की आवश्यकतानुसार जिलों को आवंटित किया जायेगा, जिस पर भविष्य में संबंधित नियोजन इकाई की तरफ से नियोजन की कार्यवाही की जा सकेगी।

Find Us on Facebook

Trending News