नवादा में नक्सली पैर पसार रहे हैं, आदिवासी युवाओं को जोड़ रहे संगठन में

नवादा में नक्सली पैर पसार रहे हैं, आदिवासी युवाओं को जोड़ रहे संगठन में

संस, रजौली(नवादा)। जिले के नक्सल प्रभावित रजौली और सिरदला थाना क्षेत्र में जंगली इलाके में नक्सलियों की चहलकदमी इन दिनों बढ़ी हुई है. मंगलवार की देर रात पेल्मो करणपुर के जंगली इलाके में हथियारबंद नक्सलियों (Armed Naxalites) के एक दस्‍ते को देखा गया है. इसमें 10 से 15 की संख्या में नक्‍सली थ.उस घने जंगल में निवास कर रहे आदिवासी समुदाय के लोगों के घरों में सभी ने भोजन भी किया है. 

सूत्र बताते हैं कि नक्सली संगठन के शीर्ष नेता और रजौली और सिरदला क्षेत्र के एरिया कमांडर (Area Commander) प्रद्युम्‍न शर्मा उस दस्ते में शामिल था. बताया जा रहा है कि नक्सली संगठन रजौली और सिरदला थाना क्षेत्र में अपने खोए हुए अस्तित्व को एक बार फिर जीवित करने के लिए जंगली क्षेत्र में निवास कर रहे आदिवासी समुदाय के युवाओं को संगठन में जोड़ रहे हैं. इसको लेकर कई स्तर पर उनका ब्रेनवाश किया जा रहा है.

 ताकि फिर से एक बार इस क्षेत्र में अपनी दबिश बनाकर लेवी वसूल सकें. बता दें कि बीते कुछ वर्षों से नक्सलियों को सिरदला और रजौली के जंगली इलाके में सुरक्षाबलों ने कई बार मात दी है जिसमें उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा है. कई नक्‍सलियों की जान भी गई है. कई अत्याधुनिक हथियार भी पुलिस के हाथ लगे हैं. इसके कारण प्रद्युम्‍न शर्मा अपने साथियों के साथ नवादा जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के जंगली इलाका से लगने वाले सतगामा थाना क्षेत्र के बॉर्डर पर घने जंगलों में रह रहा है.

 लेकिन पिछले कुछ सप्ताह से प्रद्युम्‍न अपने दस्ते के साथ फिर से रजौली थाना क्षेत्र के सीमा में देखा जा रहा है. संगठन को फिर से इस क्षेत्र में मजबूत करने को लेकर अपने पुराने साथी और नए युवाओं को जोड़ने के लेकर उनको कई तरह का प्रलोभन दे रहा है. रजौली और सिरदला के नक्सल प्रभावित इलाके में कई ऐसे लोग हैं जो नक्सली संगठन के लिए स्लीपर सेल के रूप में काम करते हैं.

 बताया जाता है कि नक्सली संगठन के लिए काम कर रहे इन लोगों का काम यह रहता है कि सुरक्षा बल के अभियान की जानकारी दे दें. नक्सलियों को जंगल में खाने पीने की दिक्कत ना हो, कैसे उन तक सामान पहुंचे, लेवी का रुपया कैसे उनके परिवार तक पहुंचे, ये सारी जिम्‍मेदारी इन्‍हीं स्लीपर सेल के पास रहती है. नक्सली संगठन के आलाकमान के इशारे पर सिरदला और रजौली थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके में बड़े प्रोजेक्ट चला रहे कंपनी के कर्ता-धर्ता उनके इशारे पर उनके लेवी का मोटी रकम  स्‍लीपर सेल तक पहुंचा देते हैं .

 एएसपी अभियान हिमांशु शेखर गौरव ने कहा कि जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में हम लोग लगातार सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं और नक्सलियों की हर एक गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं. किसी भी सूरत में नक्सली को पैर नहीं पसारने दिया जाएगा. नक्सली संगठन के लिए काम करने वाले लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है.

Find Us on Facebook

Trending News