नवादा में अभी तक छह लाख मतदाताओं ने इवीएम व वीवीपैट का लिया प्रशिक्षण

नवादा में अभी तक छह लाख मतदाताओं ने इवीएम व वीवीपैट का लिया प्रशिक्षण

नवादा : जिले में आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निरंतर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. जिला में अब तक 6 लाख आम मतदाताओं को वीवीपैट व इवीएम का प्रशिक्षण दिया गया है.इस बात की जानकारी डीएम कौशल कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. 

इवीएम व वीवीपैट के प्रति जागरूकता लाने, गांव-कस्बों में इन आधुनिक मशीनों से वोट देने के बारे में लोगों को प्रशिक्षित किया गया है. इसके लिए करीब एक माह से 32 रथ प्रखंडों में घूम रहे हैं. डीएम ने बताया कि इसके अलावा जीविका की दीदियों, स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से भी मतदाताओं को उनके मताधिकार के लिए जागरूक किया जा रहा है. जगह-जगह जागरूकता रैली, प्रभातफेरी, मेंहदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है.  

गांव की महिलाओं को भी जागरूक किया जा रहा है. नक्सल प्रभावित रजौली, गोविदपुर, कौआकोल, सिरदला में भी आम मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. नवादा में 11 अप्रैल को आम चुनाव के लिए मतदान होना है. डीएम ने कहा कि मीडिया का भी अपेक्षित सहयोग अब तक प्राप्त हुआ है. विश्वास है कि इस बार जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। इसके लिए बाहर से भी पुलिस बल बूथों पर तैनात रहेंगे। 



Find Us on Facebook

Trending News