बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक शिक्षक की अपील से बिहार में लोकसभा की 6 सीटों पर हुई एनडीए की हार! अब बीडीओ ने मास्टर साहब को किया निलंबित, अजब-गजब आरोप

एक शिक्षक की अपील से बिहार में लोकसभा की 6 सीटों पर हुई एनडीए की हार! अब बीडीओ ने मास्टर साहब को किया निलंबित, अजब-गजब आरोप

पटना. बिहार में एनडीए को लोकसभा चुनाव के दौरान छह सीटों पर इसलिए हार का सामना करना पड़ा क्योंकि एक शिक्षक ने ऐसी अपील की थी. भले ही यह हैरान और हास्यास्पद बातें हों लेकिन बिहार के एक शिक्षक को जिन वजहों से निलंबन की सजा झेलनी पड़ी है उसमें एक आरोप यह भी है. सोशल मीडिया पर बिहार के सरकारी शिक्षकों के हक में आवाज उठाने की सजा अमित कुमार विक्रम नामक शिक्षक को निलंबित होकर उठानी पड़ी है. अमित कुमार विक्रम मुंगेर जिले के हवेली खड़गपुर के केंदुआ में कन्या प्राथमिक विद्यालय में पंचायत शिक्षक के रूप में पदस्थापित थे. शिक्षकों के हक के लिए अमित विक्रम लगातार मीडिया में और जमीनी स्तर पर आवाज बुलंद करते रहे हैं. लेकिन अब इसकी ही सजा उन्हें निलंबन के रूप में उठानी पड़ी है. 

बिहार शिक्षा विभाग पिछले लंबे समय से अलग अलग विवादित आदेशों और निर्देशों के कारण सुर्ख़ियों में रहा है. अब उसी क्रम में अमित विक्रम का निलंबन भी देखा जा रहा है जिनके खिलाफ की गई विभागीय कार्रवाई में जो तर्क दिए गये हैं उसमें विभागीय आदेश के विरुद्ध मीडिया में बयानबाजी करना, शिक्षक आचरण के प्रतिकूल कार्य करना तथा बिहार पंचायत प्रारम्भिक विद्यालय सेवा के नियमों का उल्लंघन करना शामिल है. प्रखंड विकास पदाधिकारी हवेली खड़गपुर की ओर से निलंबन के विभागीय आदेश में कहा गया है अमित विक्रम ने दिनांक 30.05.24 को फेसबुक के माध्यम से "शिक्षक अपने अपमान का बदला बोर्ड से लेगें का अपील किया गया एवं सोशल मीडिया में वीडियो भी शेयर किया गया। 

 साथ ही तत्‌कालीन अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग के विरूद्ध मीडिया में बयानबाजी करने को भी विभाग ने अनुचित माना है. वहीं अमित विक्रम पर आरोप है कि दिनांक 05.06.24 को फेसबुक के माध्यम से यह अपील किया गया कि अंतिम चरण में शिक्षकों का आक्रोश चरम पर था। उसी वक्त हमने सभी शिक्षको के लिए यह अपील जारी की थी। इस अपील का कितना असर हुआ यह आप स्वयं देख लें। पाटलीपुत्र, आरा, बक्सर, कराकाट, जनाहाबाद और सासाराम ये सब अंतिम चरण की सीटें है परिणाम पता ही होगा। आठ में छः NDA की करारी हार।"

इतना ही नहीं विभाग ने अपनी कार्रवाई के पक्ष में कहा है कि जांच में यह पाया गया कि अमित विक्रम विद्यालय ससमय नहीं आते हैं. सप्ताह में बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर जाते हैं.  वरीय पदाधिकारी के द्वारा दिए गये आदेश का अवहेलना करना. पठन-पाठन के कार्य में अभिरूचि नहीं लेना। वरीय पदाधिकारी के औचक निरीक्षण के क्रम में कक्षा तीसरी, चौथी एवं पाचवीं के विद्यालय के बच्चों के द्वारा अमित विक्रम  द्वारा पढ़ाये गये विषय के अतिसाधारण प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाना जैसे आरोप शामिल हैं. आदेश में यह भी कहा गया है कि सरकार की ओर से निर्गत संकल्प/अधिसूचना का अनुपालन नहीं करना एवं विभागीय परिपत्रों का विरोध करना और प्रभारी प्रधानाध्यापक विवेकानन्द सिंह के द्वारा मौखिक मना करने पर भी अनुपालन नहीं करना जैसे आरोप हैं.


Suggested News