नीरज ने रच दिया इतिहासः आखिरी दिन गोल्ड पर साधा अचूक निशाना, 6 में 5 राउंड में लगातार रहे सबसे आगे

नीरज ने रच दिया इतिहासः आखिरी दिन गोल्ड पर साधा अचूक निशाना, 6 में 5 राउंड में लगातार रहे सबसे आगे

DESK: टोक्यो ओलंपिक का आज आखिरी दिन है, और ALL WELL THAT ENDS WELL की कहावत को चरितार्थ करते हुए जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। काबिलेतारीफ प्रदर्शन की बदौलत वह हर राउंड में आगे रहे और देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। उनकी जीत की खबर के साथ ही पूरा देश झूम उठा। बता दें, भारत के लिए एथलेटिक्स में 121 साल का इंतजार शनिवार को जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने खत्म कर दिया। 

जेलविन थ्रो फाइनल में कोई भी एथलीट नीरज चोपड़ा के आसपास नजर नहीं आया। नीरज चोपड़ा एकलौते खिलाड़ी रहे जिनका थ्रो 87 मीटर से ऊपर रहा। अन्य प्रतिस्पर्धियों की बात की जाए तो चेक रिपब्लिक के जाकुब वैडेलीच 86.67 मीटर और वितेस्लाव वेसली 85.44 मीटर की दूरी के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे। नीरज ने पहले अटैम्प्ट में 87.03 मीटर और दूसरे अटैम्प्ट में 87.58 मीटर दूर भाला फेंका था। तीसरे अटैम्प्ट में उन्होंने 76.79 मीटर, जबकि चौथे और 5वें अटैम्प्ट में फाउल थ्रो किया। छठे अटैम्प्ट में नीरज ने 84.24 मीटर दूर भाला फेंका। नीरज के स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही यह ओलंपिक भारत का सबसे सफल ओलंपिक बन गया है। भारत ने इसमें 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज समेत कुल 7 मेडल जीते। 2012 लंदन ओलिंपिक में 6 मेडल जीते थे।

विदित हो कि ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स यानी एथलेटिक्स किसी भी ओलिंपिक गेम्स का सबसे मुख्य आकर्षण होते हैं, लेकिन आज तक कोई भारतीय इन इवेंट्स में मेडल नहीं जीत पाया है। ब्रिटिश इंडिया की ओर से खेलते हुए नॉर्मन प्रिटचार्ड ने साल 1900 में हुए ओलिंपिक में एथलेटिक्स में दो मेडल जीते थे, लेकिन वे भारतीय नहीं अंग्रेज थे। नीरज चोपड़ा ने अपनी थ्रोइंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए जर्मनी के बायो मैकेनिक्स एक्सपर्ट क्लाउस बार्तोनित्ज से ट्रेनिंग ली है। इसके बाद उनके प्रदर्शन में निरंतरता आई है। इंडियन आर्मी में काम करने वाले नीरज अपने करियर में अब तक 5 मेगा स्पोर्ट्स इवेंट में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। उन्होंने एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशियन गेम्स और वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।




Find Us on Facebook

Trending News