नेचुरल तरीके से घटाएं वजन, आजमाएं ये नुस्खे

नेचुरल तरीके से घटाएं वजन, आजमाएं ये नुस्खे

डेस्क... आज-कल की लाइफ स्टाइल में सबसे कड़ी चुनौती शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना है। वहीं बढ़ा हुआ वजन आपकी सेहत के लिए कई परेशानियां लेकर आता है। फिटनेस पाने के लिए लोग तरह  तरह के नियम बनाते हैं लेकिन हर बार उन पर कायम रहना जरा मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसके लिए आपको काफी मेहनत और समय देने की जरूरत है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आपकी खाने की आदतों में बदलाव के 10 आसान तरीके जो आपको वजन सही रखने  में जरूर मदद करेंगे. आंखों से दूर कर दें ये सब आपके अनहेल्दी तरह से वजन बढ़ने का मुख्य कारण है जंक फूड, अगर आप इसे खाने से आदी हैं तो इससे फौरन तौबा कर लें क्यूंकि इसमें बहुत कैलोरी होता है . इसे जितना हो सके उतना कम सेवन करे,नजर  से दूर रखे ताकि  खाने की क्रेविंग ना हो.

मीठा से करे तौबा वजन बढ़ने का मुख्य कारण बहुत अधिक मीठा का सेवन करना होता है. इसलिए जितना हो सके मीठा का कम से कम  सेवन करे .पानी और वेट लॉस दिन में 7 से 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए, इसके साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप खाने के बीच में पानी पीते हैं तो इससे आपकी पाचन प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. यही नहीं खाने की अवशोषण भी रुक जाता है. इसके उलट खाने से 15 मिनट पहने पानी पीने से आपके मेटाबोलिज्म में सहायता मिलती है.

ज्यादा ना पकाएं खाना खाना खाने से पहले इसे पकाने पर भी ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि सब्जियों को ज्यादा पकाने पर उनमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.ज्यादातर उबली हुई, सेंकी हुई और ग्रिल सब्जियां को खाना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.  फ्रूट्स और मेवे खाने में फल और मेवे जरूर खाएं इन्हें खाली पेट खाने से न सिर्फ डाइजेशन में मदद मिलती है बल्कि शरीर को एनर्जी भी मिलती है इसके साथ ही ये वजन घटाने में सहायक है.

ब्रेकफास्ट से करें शुरुआतसुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे जरूर मील है। सही ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन की एनर्जी देती है.इसलिए चाहे आपको किसी भी काम के लिए कितनी भी देर क्यों ना हो रही हो, अपना ब्रेकफास्ट कभी ना छोड़ें। ब्रेकफास्ट कर लें, इससे आपके मेटाबोलिज्म में मदद मिलेगी. टीवी नहीं खाने पर दें ध्यान कई लोग खाना खाते वक्त टीवी देखना पसंद करते हैं, ऐसे में खाने पर ध्यान नहीं जाता है और कई बार आप भूख से ज्यादा खाना खा लेते हैं। ये बेहद जरूरी है कि आप कितनी मात्रा में खाना खा रहे हैं, उसका ध्यान रखें। सिर्फ खाने पर ध्यान देने से आप ओवर ईटिंग करने से बचेंगे और आपका वजन नहीं बढेगा.

जल्दबाजी ना करें भाग-दौड़ भरी लाइफ में कई लोग हड़बड़ी में ठूंस-ठूंस के खाना खा लेते  है. इसकी वजह से आप खाना को ठीक से चबा नहीं पाते हैं। कई स्टडीज में ये पाया गया है कि जो लोग ज्यादा चबा कर खाना-खाते हैं वो कम कैलरीज की खपत करते हैं. एक साथ ढेर सारा ना खाएं हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए खाने की जरूरत पड़ती है लेकिन एक साथ ढेर सारा खाना खाने से शरीर को ज्यादा उर्जा नहीं मिलती बल्कि आपका मेटाबोलिज्म काफी धीमा पड़ जाता है. अपनी मील को छोटे-छोटे हिस्सों में बाट दें और थोड़े-थोड़े समय बाद खाते रहें. इससे आपका मेटाबोलिज्म भी धीमा नहीं पड़ेगा और आपके शरीर को लगातार ऊर्जा भी मिलती रहेगी.

जरूर है खाने की थाली का साइज सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन अगर आपकी प्लेट का साइज छोटा है तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने में मदद मिलेगी कई बार ऐसा होता है कि बड़ी थाली में ज्यादा खाना भी देखने में कम लगता है इस चक्कर में अनजाने में ही आप अपनी डायट से ज्यादा खाना खा लेते हैं.इस समय पर खाएं रात का खाना आपके सेहत और वेट लॉस की मदद के लिए रात के खाने की खास अहमियत है। जरूरी है कि रात का खाना आप 7:30 से 8 बजे तक कर लें खाने में हरी सब्जियों का प्रयोग करे  खाने कुछ समय बाद ग्रीन टी जरूर पियें.

Find Us on Facebook

Trending News