पटना हाईकोर्ट में नए जजों ने ली शपथ, कल से करेंगे मुकदमों की सुनवाई

पटना हाईकोर्ट में नए जजों ने ली शपथ, कल से करेंगे मुकदमों की सुनवाई

PATNA : आज पटना हाईकोर्ट में आयोजित समारोह में सात जजों के शपथ ग्रहण कराया गया। इसके साथ ही अब उच्च न्यायालय में जजों की कुल संख्या 26 हो गई है। पटना हाईकोर्ट जजों के स्वीकृत पदों की संख्या 53 हैं। बताया गया कि नए जज कल से मुकदमों की सुनवाई शुरू कर देंगे।

पटना हाईकोर्ट एड्वोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष व वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा ने कहा कि मुकद्दमों की संख्या और राज्य की जनसंख्या को देखते हुए जजों के स्वीकृत पदों की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि 53 जजों के स्वीकृत पदों की संख्या बढ़ा कर 75 किये जाने की जरूरत हैं। पटना हाईकोर्ट में बेल के मामले,सिविल,क्रिमिनल,सेवा सम्बंधित व अन्य मामले बड़ी संख्या मे सुनवाई के लिए लंबित हैं।

उन्होंने कहा कि करोना महामारी के दौरान कोर्ट का सामान्य कामकाज बाधित रहा,जिससे लंबित मामलों की और भी बढ़ गई।इसलिए इस बात आवश्यकता है कि न सिर्फ जजों के सभी रिक्त पदों को भरा जाए,बल्कि जजों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रभावी उपाय किये जाए।

चीफ जस्टिस संजय करोल पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट से स्थानांतरित जज जस्टिस राजन गुप्ता कर्नाटक हाईकोर्ट से स्थानांतरित जज जस्टिस पी वी बजनथ्री और केरल हाईकोर्ट से स्थानांतरित जज जस्टिस ए एम बदर ने शपथ ली। इसके साथ ही  चार नवनियुक्त, संदीप कुमार, पूर्णेन्दु सिंह,सत्यव्रत वर्मा एवं राजेश कुमार वर्मा ने भी शपथ ली।

Find Us on Facebook

Trending News