प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए काम की खबर, बिहार सरकार ने जारी की परीक्षा शुल्क,जानें.....

प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए काम की खबर, बिहार सरकार ने जारी की परीक्षा शुल्क,जानें.....

PATNA : बिहार सरकार ने प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर शुल्क तय किया है। बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, बिहार तकनीकी सेवा आयोग, बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, केंद्रीय चयन परिषद सिपाही भर्ती द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने पत्र जारी किया है।

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए ₹600 लगेंगे। वहीं मुख्य परीक्षा के लिए 750 ₹ लिये जायेंगे। अनुसूचित जाति जनजाति आरक्षित अनारक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए डेढ़ सौ रुपए जबकि मुख्य परीक्षा के लिए ₹200 लिए जाएंगे। राज्य के बाहर के उम्मीदवार चाहे वह किसी भी वर्ग के हैं उनके लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए ₹600 व मुख्य परीक्षा के लिए ₹750 लिए जाएंगे।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग, पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए 540 रू, मुख्य परीक्षा के लिए 675 रू, अनुसूचित जाति जनजाति महिला उम्मीदवार के लिए 135 और मुख्य परीक्षा के लिए 160  रू, राज्य के बाहर के उम्मीदवार के लिए 540 और 675रू देने होंगे।

बिहार तकनीकी सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 540 और 675, अनुसूचित जाति जनजाति महिला उम्मीदवारों के लिए 135 और 180, राज्य के बाहर के उम्मीदवारों के लिए 540 और 675 रू लगेंगे।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News