बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कैबिनेट की मीटिंगः आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका चय़न नियमावली पर लगी मुहर, जानें....

नीतीश कैबिनेट की मीटिंगः आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका चय़न नियमावली पर लगी मुहर, जानें....

PATNA:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी। मुख्य सचिवालय में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई,जिसमें कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी। आज की कैबिनेट मीटिंग में कुल 31 एजेंडों पर मुहर लगी है। बिहार में बाल विकास योजना के तहत आंगनबाड़ी सेविका सहायिका चयन मार्गदर्शिका-022 की स्वीकृति दी गई है. इस प्रावधान से सेविका-सहायिका बहाली में पारदर्शिता आने की संभावना है। 

सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि हर साल 15 दिसंबर को मनाई जाएगी .पटना में राजकीय समारोह आयोजित किया जाएगा. इस संबंध में कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. सतत जीविकोपार्जन के तहत शराब एवं ताड़ी छोड़कर दूसरे काम करने वाले संपूर्ण बिहार के गरीब परिवार के लोगों के लिए 6 अरब 10 करोड़ से क्रियान्वित किया जायेगा। गरीब परिवारों को जीविका केमाध्यम से सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण किया जायेगा। इस योजना के तहत शराब एवं ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री से जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों को ₹100000 रुपए प्रति परिवार निवेश के लिए दिय़ा जाय़ेगा। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शराब एवं ताड़ी उत्पादन एवं बिक्री में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े निर्धन परिवार एवं अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य समुदाय को इसका लाभ मिलेगा। इन परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना से जोड़ने के बाद सामाजिक एवं आर्थिक बल मिलेगा .इसके लिए स्वयं सहायता समूह जीविका की मदद ली जायेगी। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनायेगा। 

बिहार अनुसूचित जनजाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना के लिए विभिन्न कोटि के 24 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. बिहारशरीफ में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर प्लस-टू आवासीय विद्यालय (720 सीट) के निर्माण के लिए 46 करोड़ ₹797000 की स्वीकृति दी गई है. औरंगाबाद के रफीगंज में शुल्क के आधार पर गैरमजरूआ मालिक जमीन डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया रेल मंत्रालय को हस्तांतरण किया गया है.

औरंगाबाद सदर अस्पताल के डॉ मृत्युंजय कुमार, हसपुरा रेफरल अस्पताल के चिकित्सक डॉ वीरेंद्र कुमार को अनुपस्थित रहने के आरोप में बर्खास्त किया गया है. पटना प्रमंडल के तत्कालीन क्षेत्रीय अपर निदेशक डॉ जनार्दन प्रसाद को शराब सेवन एवं गैर महिला को कमरे में रखने के जुर्म में सेवा से बर्खास्त किया गया है. बिहार सरकारी सेवक कंप्यूटर सक्षमता जांच परीक्षा नियमावली 2022 के गठन की स्वीकृति दी गई है . तत्कालीन कर उपायुक्त खगड़िया अंचल शशिकांत चतुर्वेदी को रिश्वत लेने के आरोप में सेवा से बर्खास्त किया गया है.

कोर्ट में बलात्कार एवं पोक्सो एक्ट के तहत केस के निष्पादन के लिए गठित किए जाने वाले 54 अनन्य विशेष न्यायालय के लिए कुल 432 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है .मद्ध निषेध उत्पाद अधिनियम के तहत 8 अतिरिक्त विशेष न्यायालय स्थापित किए जाने के लिए कुल 72 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है .बिहार पुरातत्व एवं संग्रहालय सेवा संशोधन नियमावली 2022 के गठन की स्वीकृति दी गई है. बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल-दो झंझारपुर के तत्कालीन सहायक अभियंता प्रेम प्रकाश को सेवा से बर्खास्त किया गया है.


Suggested News