बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार के नाम है सबसे ज्यादा बार सीएम पद का शपथ लेने का रिकॉर्ड, तोड़ दिया बिहार के सबसे लंबे समय तक श्रीकृष्ण सिंह के सीएम रहने का रिकॉर्ड

 नीतीश कुमार के नाम है सबसे ज्यादा बार सीएम पद का शपथ लेने का रिकॉर्ड, तोड़ दिया बिहार के सबसे लंबे समय तक श्रीकृष्ण सिंह के सीएम रहने का रिकॉर्ड

बिहार में  2005 के बाद सियासी समीकरण भले हीं बदलते रहे हैं लेकिन कुछ काल खंड को छोड़ दें तो  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही रहे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम बिहार में एक रिकॉर्ड कायम हो गया है. मुख्यमंत्री के तौर पर  नीतीश कुमार ने 17 साल 57 दिन तक राज्य की कमान संभालने का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीकृष्ण सिन्हा उर्फ श्री बाबू के नाम था, जो कि 17 साल 52 दिनों तक राज्य के सीएम रहे थे हालांकि श्रीबाबू लगातार सीएम बने रहने में नीतीश कुमार से आगे हैं. नीतीश कुमार जहां 8 साल 239 दिनों तक लगातार बिहार के सीएम बने रहें, वहीं श्रीकृष्ण सिन्हा ने 14 साल 314 दिनों तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज रहे.नीतीश कुमार पहली बार 1989 में बाढ़ से सांसद बने थे 1991 में  फिर बाढ़ से सांसद चुने गए.1996 और 1998 में भी सांसद बने. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 1998 में नीतीश कुमार को केंद्रीय रेल मंत्री बनाया गया किशनगंज के पास हुए भीषण रेल दुर्घटना के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था. 1999 में नीतीश कुमार के केंद्र सरकार में कृषि मंत्री बने.फिर 2004 में छठी और आखिरी बार नीतीश कुमार सांसद बने. 

नीतीश कुमार पहली बार साल 2000 में 7 दिन के लिए बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. अगले 22 साल में अब तक वे कुल आठ बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं. ये अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. नीतीश कुमार ने 10 अगस्त को रिकॉर्ड आठवीं बार सीएम पद की शपथ ली. देश में सबसे लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेता भी इतनी बार सीएम पद की शपथ नहीं ले पाए हैं. नीतीश सबसे ज्यादा समय तक सीएम रहने के मामले में भले ही पीछे हों, लेकिन सबसे ज्यादा बार शपथ लेने के मामले में कोई उनके आस पास नहीं है.तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं दिवंगत जे जयललिताी 6 बार सीएम बनी तो  हिमाचल के मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह 6 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए थे.

देश में सबसे ज्यादा लंबे समय तक सीएम रहने का रिकॉर्ड सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग  के नाम हैं. चामलिंग लगातार 5 बार सीएम रहे. 1994 में वो पहली बार सीएम बने, उसके बाद 1999, 2004, 2009 और 2014 तक लगातार चुनाव जीतकर सीएम बनते रहे. चामलिंग कुल 28 साल सीएम रहे जो एक रिकॉर्ड है. पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु  1977 से लेकर 2000 तक बसु लगातार बंगाल के मुख्यमंत्री रहे. वे भी सीएम पद की शपथ पांच बार ही ले पाए. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री गेगोंग अपांग भी 5 बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं. अपांग पहली बार 1980 में सीएम बने थे. उसके बाद अपांग 1985, 1990 और 1995 में सीएम बने. पांचवी बार 2004 में अपांग फिर मुख्यमंत्री बने. ओडिशा  के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी पांच बार मुख्यमंत्री  बन चुके हैं. नीतीश की ही तरह पहली बार नवीन पटनायक ने साल 2000 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उसके बाद से ओडिशा में लगातार वही सीएम बने हुए हैं. 

Suggested News