बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वाल्मीकि नगर की खूबसूरत फिजां में नीतीश कुमार करेंगे कैबिनेट की बैठक

वाल्मीकि नगर की खूबसूरत फिजां में नीतीश कुमार करेंगे कैबिनेट की बैठक

BAGAHA :   मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि वाल्मीकि नगर को बिहार के नक्शे पर उभराने के लिए वे खास कोशिश करेंगे। मौका देख कर वे कैबिनेट की बैठक वाल्मीकि नगर में आयोजित करेंगे। वाल्मीकि नगर में एक कन्वेंशन  सेंटर बनाया जाएगा। बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व को सबसे आकर्षक जगह बनाया जाएगा। एक साल के अंदर एक लाख पर्यटकों के यहां आने की उम्मीद है।

बोध गया और राजगीर की तरह खूबसूरत होगा वाल्मीकि नगर

सीएम ने कहा कि वाल्मीकि नगर टाईगर रिजर्व को विस्तार दिया जाएगा। इसको विकसित करने के लिए 200 एकड़ जमीन दी जाएगी। यहां बाघों की संख्या 35 के पार पहुंचायी जाएगी। इस क्षेत्र को इको टूरिज्म के हिसाब से विकसित किया जाएगा। पूरा क्षेत्र सोलर लाइट से जगमग होगा। बोध गया और राजगीर की तरह खूबसूरत होगा बाल्मीकि नगर। सीएम की पहल पर जल संसाधन विभाग ने जमीन देने की मंजूरी भी दे दी। मौके पर सिंचाई मंत्री व उप मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

गंडक नदी में होगा नौका विहार

वाल्मीकिनगर में राजगीर की तरह कन्वेंशन हॉल बनेगा। गंडक नदी में नौका विहार के लिए दो मोटर वोट आएंगे । वाल्मीकि बिहार टूरिस्ट होटल के कमरों का किराया कम होगा। बगहा में दो ब्लॉक कार्यालय हो सकता हैं। इको रिक्शा अब जटाशंकर मन्दिर तक जाएगा। नदी के किनारे बन रहे पार्क को विकसित  किया जाएगा । उपरोक्त घोषणाएं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार को वाल्मीकिनगर में की। मौके पर वाल्मीकीनगर के सांसद सतीश चंद्र दुबे, विधायक धीरेन्द्र प्रताप उर्फ रिंकू सिंह सहित एनडीए के तमाम नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बगहा को जिला बनाने की उम्मीद नहीं हुई पूरी

पुलिस जिला बगहा को पूर्ण जिला बनाने की मांग कई साल से हो रही है। लोगों को उम्मीद थी कि मुख्यमंत्री यहां आएंगे तो इस संबंध में कोई घोषणा करेंगे। लेकिन उनकी उम्मीद पूरी नहीं हुई। थारुओं की प्रखंड कार्यालय स्थानांतरित करने की मांग को सीएम ने मान लिया। 

बगहा से माधवेन्द्र पांडेय की रिपोर्ट

Suggested News