बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधानसभा में नीतीश सरकार का बजट आज, लेखानुदान के रूप में सुशील मोदी पेश करेंगे अपना 10वां बजट

विधानसभा में नीतीश सरकार का बजट आज, लेखानुदान के रूप में सुशील मोदी पेश करेंगे अपना 10वां बजट

PATNA : बिहार विधानमंडल में आज नीतीश सरकार वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अपना बजट लेखानुदान के रूप में पेश करेगी। उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी आज सदन में 1 लाख 91 हजार करोड़ रुपये की बजट राशि का प्रस्ताव रखेंगे। इनमें से लगभग 1 लाख करोड़ की राशि योजना मद में जबकि 91 हजार करोड़ की राशि सरकार की देनदारियों पर खर्च होने का प्रस्ताव होगा। 

इस बार की बजट राशि पिछली बार से ज्यादा होगी। वर्ष 2018-19 में नीतीश सरकार ने 1 लाख 76 हजार 990 करोड़ का बजट रखा था। जानकार बता रहे हैं कि लोकसभा चुनाव के कारण बजट भले ही लेखानुदान के स्वरूप में पेश होगा लेकिन इसे सामाजिक क्षेत्र और मानव विकास को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है। निर्वाचन, गृह और आपदा प्रबंधन विभाग के लिए बजट में पूरी राशि का प्रावधान होगा जबकि बाकी अन्य विभागों के लिए सरकार 4 महीने की खर्च के लिए विनियोग विधेयक ही लाएगी। 

वित्त मंत्री के तौर पर सुशील कुमार मोदी आज अपना 10वां बजट सदन में पेश करेंगे। बजट में शिक्षा के लिए 20 हजार 309 करोड़, ग्रामीण विकास के लिए 15 हजार 814 करोड़, ग्रामीण कार्य के लिए 9 हजार 896 करोड़, समाज कल्याण के लिए 6 हजार 997 करोड़, ऊर्जा विभाग के लिए 4 हजार 583 करोड़ की राशि आवंटित करने की संभावना है.

Suggested News