नियाेजित शिक्षकों को नए साल पर मिला तोहफा, अब एक जगह से दूसरे जगह हो सकेगा तबादला

नियाेजित शिक्षकों को नए साल पर मिला तोहफा, अब एक जगह से दूसरे जगह हो सकेगा तबादला

डेस्क... बिहार में साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों के लिए सरकार ने एक गिफ्ट देने जा रही है।  अब बहुत जल्द वो दूसरे जिले में तबादला ले सकते हैं। इसके लिए सॉफ्टवेयर बन कर तैयार हो गया है। बता दें कि पुरुष नियोजित शिक्षकों के लिए सामांजन पालिसी बनाई जा रही है। इसके तहत उनका म्यूचुअल तबादला हो सकेगा, जबकि करीब डेढ़ लाख से अधिक महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों को अंतर जिला एवं अंतर नियोजन इकाई तबादला संबंधी आदेश अगले साल की शुरुआत में मिलने जा रही है।

अंतर जिला,नियोजन इकाइयों के बीच प्रस्तावित तबादले सॉफ्टवेयर के जरिए होंगे। इसके पीछे शिक्षा विभाग की मंशा है कि इन स्थानांतरणों में पक्षपात और दूसरे गतिरोध सामने न आएं। पूरी पारदर्शिता के साथ स्थानांतरण के लिए शिक्षा विभाग ने यह विशेष सॉफ्टवेयर बनाया है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए प्रदेश के केवल महिला शिक्षकों, दिव्यांग और सामान्य पुरुष शिक्षकों की आपसी सहमति से होने वाले स्थानांतरण किए जाएंगे। इस सॉफ्टवेयर के जरिए शिक्षकों के होने वाले सामान्य स्थानांतरण नहीं किए जाएंगे। 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस तरह के स्थानांतरण के लिए बन रही नियमावली प्रक्रिया बहुत जल्दी अस्तित्व में आ जाएगी। इसके लिए बनी समिति में दो सदस्यों की नियुक्ति भी हो गयी है। अब नियमावली की प्रक्रिया निर्धारित करने के लिए बनाई जाने वाली बैठक बहुत जल्द बुलाई जाने वाली है।


Find Us on Facebook

Trending News