बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नियोजित शिक्षकों को शिक्षक दिवस के मौके पर मिल सकता है बड़ा तोहफा, जानिए नई नियमावली से क्या होंगे फायदे

 नियोजित शिक्षकों को शिक्षक दिवस के मौके पर मिल सकता है बड़ा तोहफा, जानिए नई नियमावली से क्या होंगे फायदे

Patna : बिहार सरकार अब पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों को मनाने में जुट गयी है. सीएम नीतीश कुमार ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर नियोजित शिक्षकों को लेकर बड़ा ऐलान किया. पटना के गांधी मैदान में अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री ने बिहार में नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि जल्द ही उनके लिए नई सेवा शर्त नियमावली लागू की जाएगी, जिसके तहत शिक्षकों को कई लाभ मिलेंगे. 

माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदार पांडेय ने कहा कि ये ऐलान शिक्षकों के आंदोलन का परिणाम है. अब सरकार को समान काम, समान वेतनमान पर भी विचार करना चाहिए. आपको बता दें कि सीएम नीतीश ने नई सेवा शर्त लागू करने और ईपीएफ देने की भी घोषणा की है. नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्तों की नई नियमावली को अंतिम रूप दिया जा चुका है. माना ये जा रहा है कि आगामी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर इसे लागू किया जा सकता है. 

नई नियमावली से नियोजित शिक्षकों को ये होगा लाभ 

नई नियमावली लागू होने के बाद शिक्षकों की नई सेवा शर्तों में ऐच्छिक स्थानांतरण, प्रोन्नति, वेतन वृद्धि और सेवा निरंतरता जैसी चीजों में सीधा लाभ मिलेगा. नई सेवा शर्त नियमावली से राज्‍य के पौने चार लाख शिक्षक ईपीएफ का लाभ भी ले सकेंगे. गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में 35916 शिक्षकों के पद सृजित किए जाने की भी जानकारी दी. यह भी कहा कि चार सौ कॉलेज शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भी प्रकिया शुरू की जाएगी.

Suggested News