बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हीट वेव से नहीं मिली राहत, 22 जून तक बढ़ाई स्कूलों की छुट्टी

हीट वेव से नहीं मिली राहत, 22 जून तक बढ़ाई स्कूलों की छुट्टी

PATNA : बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव के कारण पटना के 1 से 8वीं तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कोचिंग संस्थानों को बंद करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। पटना जिला प्रशासन ने 22 जून तक आठवीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पठन पाठन बंद करने के आदेश दिए। इससे पहले स्कूलों में 19 जून तक अवकाश घोषित था।

यह आदेश दिनांक 20.06.2024 से लागू होगा एवं दिनांक 22.06.2024 तक प्रभावी रहेगा। दरअसल बीते दिनों शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के निर्देश के बाद बिहार के स्कूलों को 19 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया था।  इसी बीच पटना डीएम ने भीषण गर्मी को देखते हुए 2 दिनों की छुट्टी और बढ़ा दी है।    


पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने द्वारा जारी आदेश में लिखा है कि "भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना जिला में भीषण गर्मी एवं लू की स्थिति है, जिसके कारण पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। अतः मैं, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिला के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 8 तक के शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाता हूं। उक्त अवधि में विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी विद्यालय / कार्यालय में उपस्थित रह कर अपने कार्यों का सम्पादन करेंगे।


Suggested News