इस ATM से नोट नहीं, बल्कि निकलते हैं सोने के सिक्के, दुनिया में अपनी तरह की यह का पहला रियल टाइम Gold ATM

इस ATM से नोट नहीं, बल्कि निकलते हैं सोने के सिक्के, दुनिया में अपनी तरह की यह का पहला रियल टाइम Gold ATM

DESK : एटीएम से नगद पैसा निकाला जाता है। लेकिन, अब ऐसी एटीएम मशीन शुरू हो गई है, जिससे नगदी रुपए  की जगह सोने के सिक्के निकलते हैं। विश्वसा करना कठिन है, लेकिन सच है। वह भी भारत में। हैदराबाद के एक एटीएम से सोना निकल रहा है। यह बात बिल्कुल सही है।

सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है। गोल्ड एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध है।

गोल्ड्सिका के उपाध्यक्ष प्रताप ने कहा, 'गोल्ड्सिका लिमिटेड 4 साल पहले स्थापित एक कंपनी है। हम बुलियन ट्रेडिंग में हैं। हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली। थोड़ा शोध करने के बाद, हमें पता चला कि यह संभव है।

हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी, OpenCube Technologies के साथ समझौता किया है। वे और हमारे इन-हाउस विभाग ने प्रौद्योगिकी के संबंध में डिजाइन और विकास सहायता प्रदान की है।' एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में यह एटीएम मशीन लगाया गया है। गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है। 


Find Us on Facebook

Trending News