थानों में सिर्फ हरकतों पर नजर ही नहीं, गलत बातचीत करने पर पड़ जाएंगे लेने के देने, हो गई है ऐसी व्यवस्था

थानों में सिर्फ हरकतों पर नजर ही नहीं, गलत बातचीत करने पर पड़ जाएंगे लेने के देने, हो गई है ऐसी व्यवस्था

PATNA : प्रदेश के सभी थानों में सीसीटीवी लगाए गए हैं, ताकि वहां होनेवाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। लेकिन अब तक इन सीसीटीवी में सिर्फ विजुअल ही रिकार्डिंग होती थी, वीडियो में दिखनेवाले लोगों के बीच क्या बातचीत हो रही है, इसकी सुविधा नहीं होती थी, लेकिन अब इसे बदला जा रहा है। अब यहां किसी शख्स की मौजूदगी की गवाही सिर्फ तस्वीरें नहीं देंगी, जुबान से निकले हर एक शब्द की भी रिकॉर्डिंग होगी। थानों में लगे सीसीटीवी कैमरे में तस्वीरों के साथ बातचीत भी रिकॉर्ड की जाएगी। 

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

दरअसल, सर्वोच्च न्यायालयके दिशा-निर्देशों के तहत थानों में लगे सीसीटीवी कैमरे को अपग्रेड किया जा रहा है, ताकि वहां होनेवाली बातचीत रिकॉर्ड हो सके। बात अगर बिहार के थानों की करें तो यहां 1270 थाना और ओपी हैं, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इनमें 952 थाना और 218 ओपी शामिल हैं। करीब डेढ़ से दो साल पहले थाना व ओपी भवनों में यह काम पूरा कर लिया गया था। अब इन कैमरों के साथ ऑडियो रिकार्डिंग की सुविधा भी होगी।

अपग्रेडशन का काम लगभग पूरा

पुलिस मुख्यालयकी देखरेख में बेल्ट्रॉन को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। अधिकारियों के मुताबिक 952 थानों में से 937 में वॉयस रिकॉर्डर और चीप लगा दिए गए हैं। वहीं 218 ओपी में से 204 में इस काम को पूरा कर लिया गया है। यानी अबतक 1244 थाना व ओपी में सीसीटीवी के नेटवर्क को अपग्रेड कर उसमें आवाज की रिकार्डिंग की व्यवस्था कर ली गई है। निमय के तहत वीडियो के साथ वॉयस रिकार्डिंग को भी सुरक्षित रखना होगा।

औसतन 10 कैमरे हर थाने में लगाए गए

औसतन 10 कैमरे हर थाने में लगे हैं थाने में आनेवाले आमजनों के साथ गिरफ्तार या हिरासत में लिए लोगों के साथ पुलिस के व्यवहार आदि की जानकारी व अन्य कारणों से पूरे थाना परिसर मेंकैमरे लगाए गए हैं। बिहार में सभी थाना और आउट पोस्ट (ओपी) को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखे गये हैं। बड़े थानों में एक दर्जन से ऊपर और छोटे में इससे कम कैमरे लगाए गए हैं। थाना प्रभारी का कक्ष, हाजत, सरिस्ता समेत पूरा परिसर कैमरे की जद में होता है। बाहरी हिस्से में जो कैमरा होता है वह 360 डिग्री का एरिया कवर करता है। पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक राज्य के प्रत्येक थाने में औसतन 10 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News