भारत को बम धमाकों से दहलाने की साजिश रचने वाला कुख्यात जर्मनी में गिफ्तार, पढ़िए कौन है 'सिख फॉर जस्टिस' का खूंखार

भारत को बम धमाकों से दहलाने की साजिश रचने वाला कुख्यात जर्मनी में गिफ्तार, पढ़िए कौन है 'सिख फॉर जस्टिस' का खूंखार

नई दिल्ली. भारत को बम धमाकों से दहलाने की साजिश रचने वाले और हाल ही में पंजाब के लुधियाना कोर्ट में हुए बम धमाकों का आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी में गिरफ्तार किया गया है. जसविंदर सिंह मुल्तानी की गिरफ्तारी भारत सरकार के अनुरोध पर जर्मनी पुलिस ने की है. जसविंदर सिंह मुल्तानी 'सिख फॉर जस्टिस' SFJ से जुड़ा बताया जाता है. उस पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर भारत में आतंकी गतिविधियों की साजिश रचने का आरोप लगा है. 

23 दिसंबर को लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट में भी जसविंदर सिंह मुल्तानी की संलिप्तता का आरोप लगा था. उस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हुई थी. हमलावरों का इरादा कोर्ट में बड़ा धमाका करने और ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने का था, लेकिन जब हमलावर बम को सक्रिय कर रहा था तभी उसमें धमाका हो गया और माना जा रहा है उसके चीथड़े उड़ गए.

इस धमाके के बाद भारत सरकार ने जर्मनी पुलिस से साजिशकर्ता को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया. 45 वर्षीय मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी रहा है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहा है. खासकर उसके सम्बंध खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों और पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी से रहे हैं. वह पाकिस्तान के सहयोग से भारत में, विशेषकर पंजाब में हथियारों व गोला-बारूद की तस्करी में शामिल रहने का आरोपित है. अब मोदी सरकार के आग्रह के बाद ही जर्मन पुलिस ने मुल्तानी को गिरफ्तार किया है। 

अधिकारियों का कहना है कि मुल्तानी पंजाब में बड़े आतंकवादी हमले की योजना बना रहा था. इसमें लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट भी एक मामला है. वहीं जसविंदर सिंह मुल्तानी पर सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता बलवीर सिंह राजेवाल की हत्या की साजिश रचने का आरोप है. हालाँकि उसने जीवन सिंह को हथियार उपलब्ध कराया था उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और राजेवाल की हत्या में असफल रहा. 


Find Us on Facebook

Trending News