सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में मारा गया कुख्यात नक्सली कंमाडर, एक दशक से भी ज्यादा समय से हो रही थी तलाश

सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में मारा गया कुख्यात नक्सली कंमाडर, एक दशक से भी ज्यादा समय से हो रही थी तलाश

JAMUI : बिहार के नक्‍सल प्रभावित जमुई जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है। सुरक्षाकर्मियों और नक्‍सलियों के बीच हुए मुठभेड़ दो राज्‍यों में वांछित कुख्‍यात नक्‍सली एरिया कमांडर मतलू तुरी को  मार गिराया है। सुरक्षाबलों ने नक्सली कंमाडर के मारे जाने की पुष्टि की है। बताया गया कि  मारे गए माओवादी एरिया कमांडर पर बिहार और झारखंड मे 50 से भी ज्‍यादा मामले दर्ज हैं और उसकी पिछले 12 साल से तलाश थी। 

उक्त कार्रवाई जिले के गरही थाना इलाके के सगदरी जंगल में की गई है। यहां बीती रात पुलिस और नक्सली के बीच मुठभेड़ हो गई। इसमें मतलू तुरी नाम का कुख्‍यात नक्‍सली मारा गया है। मतलू तुरी नक्सली संगठन भाकपा माओवादी में एरिया कमांडर था। बताया गया कि के अपने दस्ते के साथ सगदरी के जंगल में मौजूद होने की सूचना मिली थी। इसके आधार पर पुलिस और एसएसबी ने देर रात सर्च अभियान शुरू किया था। जैसे ही  टीम वहां पहुंची, नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। वहीं जवाबी कार्रवाई में पुलिस की तरफ से कई राउंड गोलियां चलाई गई, जिसमें कुख्यात नक्सली कमांडर ढेर हो गया। हालांकि मुठभेड़ के बाद बाकी नक्सली मौके से भाग गए, जिनकी गिरफ्तारी के लिए सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

दो राज्यों के लिए बन चुका था आतंक

मतलू तुरी बिहार और झारखंड में एक दशक से भी ज्यादा समय से सक्रिय था। इस दौरान उसे पकड़ना सुरक्षाबलों के लिए बड़ी चुनौती बन गया था बताया गया कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सली पर बिहार और झारखंड के विभिन्‍न जिलों में 50 से अधिक केस दर्ज हैं। मुठभेड़ में मारे गए नक्सली के पास से एक इंसास राइफल, दर्जनों जिंदा कारतूस, बड़ी मात्रा में कैश के अलावा डेटोनेटर और नक्सली सामान बरामद हुआ है।

Find Us on Facebook

Trending News