अब सेना भर्ती में सामने आई अजीबोगरीब धांधली, अग्निवीर बनने की चाह में कर दिया बड़ा खेला, ऐसे खुल गया भेद

अब सेना भर्ती में सामने आई अजीबोगरीब धांधली, अग्निवीर बनने की चाह में कर दिया बड़ा खेला, ऐसे खुल गया भेद

DESK. एक ओर बेरोजगारी का दंश तो दूसरी ओर सेना में सेवा देने का जज्बा लेकिन इसके बीच मुसीबत बन आई लम्बाई। अग्निपथ योजना के तहत चल रही सेना भर्ती में एक ऐसी धांधली देखने को मिली जिसने सैन्य अफसरों के होश उड़ा दिए। अग्निवीर बनने की चाहत रखने वाले एक अभ्यर्थी ने लम्बाई बढ़ाने का अजीबोगरीब तरीका निकाला लेकिन अंतिम मौके पर वह पकड़ में आ गया। 

देश के कई राज्यों में अग्निवीर योजना में युवाओं की भर्ती का काम शुरु हो गया है। राजस्थान के भी कई जिलों में एक साथ युवा दम खम दिखा रहे हैं। सेना भर्ती के लिए सारे पैरामीटर पूरे करने वाले को ही प्राथमिकता दी जा रही है। लेकिन हाल ही में बीकानेर जिले से ऐसा मामला सामने आया है जिसमें सेना भर्ती में हाइट तय मापदंड से कम होने पर अभ्यर्थी ने अपनी हाइट बढ़ा ली। कई पड़ाव पास भी कर लिए लेकिन जारी सी गलती से पकड लिया गया। उसके बाद  अब उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। 

राजस्थान क बीकानेर जिले में भी सेना भर्ती जारी है। 4 सितंबर से भर्ती शुरु हुई है जो आगामी 26 सितंबर तक जारी रहेगी। सेना में जाने वालों के लिए भर्ती में शामिल होने का यह सुनहरा मौका है। भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा बीकानेर के स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय में चल रही है। यहां पर दो दिन पहले हनुमानगढ़ जिले के भादरा का रहने वाला अभ्यर्थी  मनीष कुमार आया था। भर्ती  के लिए मनीष की हाइट कम थी। लेकिन उसके बाद भी वह परीक्षा में शामिल होने आ गया। शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान वह हाईट टेस्ट भी पास कर गया।

बता दें कि जैसे ही वो परीक्षा पास करने के बाद वह अगले चरण में गया तो एक फौजी की नजर उसके पैर की एडी पर गई। उसने आवाज देकर मनीष को रोका और अपने साथ अधिकारियों के पास ले गया। अधिकारियों के सामने दिखाया कि एडी पूरी तरह से जमीन पर नहीं टिक रही है। अधिकारियों ने चैक किया तो पता चला कि दोनो एडी में उसने सिक्के चिपका रखे थे और स्कीन कलर जैसा पदार्थ उन पर लगा रखा ताकि किसी की नजर में नहीं आए। चमडी जैसे दिखने वाले इस पदार्थ को काटा गया तो दोनो एडी से दो दो सिक्के निकलकर सामने आए। अब इस पूरे मामले को लेकर बीकानेर के बीछवाला थाने में कार्रवाई कराने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले भी सेना ने तीन अभ्यिर्थी के दस्तावेज फर्जी होने के मामले में बीछवाला थाने में सूचना दी है।


Find Us on Facebook

Trending News