बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब प्राइवेट कॉलेजों में नहीं कराई जाएगी बीपीएससी की परीक्षाएं, पेपर लीक के बाद आयोग ने लिया बड़ा फैसला

अब प्राइवेट कॉलेजों में नहीं कराई जाएगी बीपीएससी  की परीक्षाएं, पेपर लीक के बाद आयोग ने लिया बड़ा फैसला

PATNA : 67वीं बीपीएससी परीक्षा पेपर लीक के बाद बीपीएससी के अधिकारी अब हर कदम फूंक फूंक कर उठा रहे हैं। वह नहीं चाहते कि अब फिर से उसी घटना की पुनरावृत्ति हो, ऐसे में अब आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है कि भविष्य में किसी भी बीपीएससी परीक्षा का आयोजन प्राइवेट कॉलेजों में नहीं कराया जाएगा। बीपीएससी परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इसके साथ ही परीक्षा में स्वच्छ छवि वाले पदाधिकारियों को ही परीक्षा कार्य में दंडाधिकारी प्रयुक्त करने का निर्देश सभी जिला पदाधिकारियों को जारी किया गया है.

स्वच्छ छविवाले अधिकारियों की लगेगी ड्यूटी

इसके साथ ही परीक्षा में स्वच्छ छवि वाले पदाधिकारियों को ही परीक्षा कार्य में दंडाधिकारी प्रयुक्त करने का निर्देश सभी जिला पदाधिकारियों को जारी किया गया है.। आयोग संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि 67वीं परीक्षा में जिस तरह का मामला प्रकाश में आया है। इसके बाद सभी जिलाधिकारियों को कहा गया है कि ऐसे पदाधिकारियों की सूची तैयार की जाए, जिनका रिकॉर्ड खराब है। उन्हें किसी भी सूरत में परीक्षा के दौरान दंडाधिकारी नियुक्त नहीं किया जाए। जिलाधिकारी स्वच्छ छवि वाले दंडाधिकारी का चयन करें। 

कई सरकारी कॉलेज मना कर देते हैं परीक्षा कराने से

इस परीक्षा के लिए 1083 केन्द्र बनाए गए थे। इनमें 30 केन्द्र प्राइवेट कॉलेजों व स्कूलों में बनाए गए थे। वहीं कई सरकारी कॉलेज परीक्षा कराने से मना कर देते हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है शिक्षकों व कर्मियों की संख्या कम है। साथ ही इन परीक्षाओं में कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। इस कारण प्राइवेट कॉलेजों को केंद्र बनाना पड़ता है। बताया गया कि जिस परीक्षा केंद्र से पेपर लीक का संदेह व्यक्त किया जा रहा है, वह भी प्राइवेट कॉलेज है।

सीडीपीओ परीक्षा की तैयारी

प्रश्न पत्र लीक की घटना से सबक लेते हुए बीपीएससी ने 15 मई को आयोजित होने वाली बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) परीक्षा को लेकर भी गंभीर है। सफल संचालन को लेकर ही आयोजन ने दो दिन पहले परीक्षा केंद्र के इंट्री समय में बदलाव किया था. परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले तक ही इंट्री मिलेगी. निर्धारित समय के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थियों को एंट्री नहीं दी जायेगी. अगर परीक्षा 12 बजे से शुरू होगी तो, परीक्षार्थियों को 11:45 बजे तक ही केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जायेगा. इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जायेगा। 


Suggested News