बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब 'अंग्रेजी' शब्द पर भड़क गए CM नीतीश ! अफसरों से लेकर किसानों-महिलाओं की लगा दी क्लास, कहा- जो मन करे वही करिए......

अब 'अंग्रेजी' शब्द पर भड़क गए CM नीतीश ! अफसरों से लेकर किसानों-महिलाओं की लगा दी क्लास, कहा- जो मन करे वही करिए......

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अंग्रेजी शब्द का प्रय़ोग करने पर भड़क गए। ऐसा भड़के कि अधिकारियों से लेकर किसानों-महिलाओं तक को नसीहत दे डाली. बापू सभागार में आयोजित किसान समागम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अचानक गुस्से में आ गए. गुस्सा किसानों द्वारा बीच-बीच में अंग्रेजी शब्द के प्रयोग करने से हो गए। नीतीश कुमार ने कहा कि बीच-बीच में अंग्रेजी शब्द को क्यों घुसा दे रहे ? सिर्फ अंग्रेजी भाषा है, और कोई भाषा नहीं है? अपनी भाषा हिंदी में बोलिए। जिसने भारत पर राज किय़ा उसकी भाषा है अंग्रेजी.

भड़क गए नीतीश कुमार  

दरअसल, बापू सभागार में किसान अपना-अपना सुझाव दे रहे थे. इस दौरान बीच-बीच में अंग्रेजी शब्द का प्रयोग कर रहे थे. यह सुनकर नीतीश कुमार ने बैठे-बैठे ही माइक पर सबकी क्लास लगा दी. सीएम नीतीश ने कहा कि अंग्रेजी शब्द का प्रयोग करते हैं?  यह हो क्या गया है..। अपने राज्य और देश की भाषा हिंदी शब्द को भूल जाइएगा ? हमको तो आश्चर्य लग रहा है....। आप खेती करते हैं ना जी...?  खेती तो आम आदमी करता है ना जी? आपको यहां बुलाया गया सुझाव देने के लिए, आप आधा अंग्रेजी बोल रहे हैं. यह भारत है न जी, यह बिहार है ना जी, हम देख रहे हैं. आजकल सारा लोग अब मोबाइल पर देख रहा है. सब अपनी पुरानी भाषा को भूल रहा है, पुरानी चीज को भूल रहा है. इसलिए जरा ठीक से बोलिए , अपनी भाषा में बोलिए. हर चीज में अंग्रेजी घुसा दे रहे हैं. यह ठीक नहीं है. आप गवर्नमेंट का स्कीम बोल रहे, सरकार की योजना क्यों नहीं बोलते ? बोल रहे प्रोवाइड किया जाएगा, उपलब्ध कराया जाएगा यह नहीं बोल रहे? 


जो मन करे वही करिए, हमें क्या है

नीतीश कुमार यहीं नहीं रूके कहा कि आप लोगों को मालूम है न ? हम इंजीनियरिंग पढे हैं.  अंग्रेजी में ही पढ़ाई होती थी.यह अलग चीज है. जहां पढ़ना-पढ़ाना है वहां बोलिए। हम राजनीति करते हैं कहां अंग्रेजी बोलते हैं ? आजकल तो देखकर आश्चर्य हो रहा है. यह सब जरा देखिए. जहां अंग्रेजी बोलना हो वहां पर बोलिए. अपने राज्य और अपने लोगों के बीच क्या जरूरत है अंग्रेजी बोलने की ? हम महिलाओं को भी देख रहे हैं ,अंग्रेजी घुसा दे रही है. हम अधिकारियों से कहेंगे कि इस बात को देखिए. वैसे शब्दों का प्रयोग मत करवाइए. यहां अंग्रेजी शब्द का प्रयोग कर दे रहे हैं वहां कर दे रहे हैं. अंग्रेजी शब्द का प्रयोग मत करिए. जो मौलिक चीज है उस चीज को कायम रखिए। बीच-बीच में जो नया-नया चीज दिख रहा है. हम आप लोगों को बता दे रहे हैं. आजकल सब लोग मोबाइल पर ही हो गए हैं. इधर से उधर करते रहते हैं. यह बात आप लोग जान लीजिए. अब मुश्किल है कि 100 साल धरती बचें. हम चाहते हैं कि लोग ठीक-ठाक से रहें. किसी को अंग्रेजी बोलना है बोलिए, हिंदी बोलना है वह लोग बोलें, स्थानीय भाषा में बोलना है अलग बोलें, सब को एक ही में मत घुसा दें. क्या मतलब है इसका . मुख्यमंत्री ने पूछा कि सिर्फ एक ही भाषा है अंग्रेजी ? जिस ने राज किया था हिंदुस्तान पर....। मेरा सुझाव है... मानना है तो ठीक है, न मानना हो मत मानिए. जो मन करे वही करिए. हमको क्या है... हम जब तक है जब तक आप के हित में काम करते रहेंगे. जो मन करे वही करते रहिए. हम क्या करें.

Suggested News