BIHAR NEWS : अब शराब पीये या बेचे तो खैर नहीं, जीविका दीदी की अदालत में होगी कार्रवाई

BIHAR NEWS : अब शराब पीये या बेचे तो खैर नहीं, जीविका दीदी की अदालत में होगी कार्रवाई

MOTIHARI : बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति जीविका के तत्वावधान में जीविका के सभी पंचायत में विभिन्न स्वयं सहायता समूह और ग्राम संगठन के सहयोग से " मध निषेध जागरूकता अभियान " का आयोजन किया गया। वही जीविका दीदियों ने न गांव में शराब बेचने देंगे व पीने देंगे कि शपथ लिया। जीविका दीदियां अब शराब पीने व बेचने वाले पर कार्रवाई के लिए दीदी का अदालत लगाएगी। जीविका दीदी अदालत में शराब पीने व बेचने वाले पर कार्रवाई की जाएगी। दीदी की अदालत के लिए जीविका बीपीएम के नेतृत्व में तैयारी शुरू कर दिया गया है।

मोतिहारी जिला के अरेराज प्रखण्ड के बभनौली पंचायत के कोवहरबा गांव में अभियान की शुरुआत करते हुए अरेराज  प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि ये दीदियाँ ग्रामीण क्षेत्रों के टोले-मुहल्ले में जाकर लोगों को नशा के दुष्प्रभाव से अवगत कराते हुए उन्हें जागरूक कर रही हैं। ग्रामीणों को शराब पीने व इसके रोजगार से तौबा कर किसी अन्य दूसरे रोजगार करने के लिए  प्रोत्साहित कर रही हैं। साथ ही बताया कि नशा पान जैसी सामाजिक बुराईयों के विरूद्ध जीविका दीदी अहम भूमिका निभा रही है। 

लगभग 500 दीदियों ने बभनौली पंचायत के कोबहरवा गांव में नशा मुक्त समाज निर्माण को लेकर शपथ ली। इस अवसर पर जीविका दीदियों ने समाज में शराब सेवन व इसकी बिक्री नहीं होने देने की शपथ लेते हुए नशा मुक्त हो समाज  हमारा का नारा दिया। ये जीविका दीदियाँ समूह बनाकर प्रखंड क्षेत्र के गावों में घुम - घुमकर लोगों को शराब के दुष्परिणाम से अवगत कराते हुए नशा मुक्त समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभा रही है। मौके पर क्षेत्रीय समन्वयक विजय कुमार, जीविकोपार्जन विशेषज्ञ विपिन, सामुदायिक समन्वयक रूपेश कुमार, प्रकाश दीप, लक्ष्मण ठाकुर, मनंजय कुमार, राहुल कुमार, मुकेश कुमार, विनित कुमार, रागनी देवी, मोनी देवी,मनोरमा देवी,नितु,लाडली खातून, प्रमोद पंडित आदि लोग मौजूद रहे। 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News