बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब नए लुक में दिखेगा पटना एयरपोर्ट... नया टर्मिनल भवन शुरू होने की तारीख हुई तय, हवाई यात्रियों को मिलेगी अंतर्राष्ट्रीय सुविधा

अब नए लुक में दिखेगा पटना एयरपोर्ट... नया टर्मिनल भवन शुरू होने की तारीख हुई तय, हवाई यात्रियों को मिलेगी अंतर्राष्ट्रीय सुविधा

पटना. बिहार के लोगों को हवाई उड़ान का सफर करना वर्ष 2024 से और ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा. पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन जल्द ही पटना वासियों के लिए बनकर तैयार हो जाएगा. भवन के निर्माण में आधुनिक तरीकों और तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. हालांकि पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का काम काफी धीमा चल रहा है क्योंकि दिसंबर 2022 में ही इसको बनाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन बीच में कोरोना के कारण रफ्तार थोड़ी धीमी हुई और ऐसे में अंदाजा है की अब 2024 अप्रैल तक भवन बन कर तैयार हो जाएगा.

निर्माण का करीब 75 परसेंट काम पूरा हो चुका है. जितना काम बाकी बचा है उसे पूरा होने में लगभग 3 से 4 महीने का वक्त अभी लगेगा। 1209 करोड़ की लागत से नए टर्मिनल भवन का निर्माण किया जा रहा है. नए टर्मिनल भवन की क्षमता करीब 50 लाख यात्रियों की होगी. बता दें कि इसका निर्माण कार्य 2019 दिसंबर में शुरू किया गया था। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी पटना के महाप्रबंधक केएस विजयन ने बताया कि 24 घंटे काम करने के लिए इंसिस्ट किया जा रहा है ताकि अप्रैल तक काम पूरा किया जा सके. उसके बाद यहां सभी तरह की लेटेस्ट सुविधा यात्रियों को मिलने वाली है। बिल्डिंग बन जाने के बाद यात्रियों को पार्किंग की भी बेहतर सुविधा मिलेगी. पार्किंग से नए टर्मिनल तक पहुंचने के लिए रैंप का 100% सिविल वर्क कर लिया गया है. अब वहां ट्रैवलर लगाने का काम किया जा रहा है इससे यात्री पार्किंग में गाड़ी पार्क कर टर्मिनल के दूसरे तल्ले तक पहुंच पाएंगे। 

दो मंजिले भवन में अब तक फाउंडेशन, बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर का काम पूरा हो गया है. एप्रोच फ्लाओवर का काम भी पूरा हो गया है जिसके जरिए लोग डिपार्चर फ्लोर तक जा सकेंगे। इन सब के बाद टर्मिनल भवन को अंतिम रूप दिया जाएगा. डेंटिंग पेंटिंग की जाएगी. भवन के कंक्रीट स्ट्रक्चर्स के बाद इसके ऊपर स्टील ट्रस का स्ट्रक्चर बनाकर उसे बेहतर लुक दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि खूबसूरत टाइल्स से फ्लोरिंग की जाएगी. प्लास्टर ऑफ पेरिस से दीवार बनाने और पेंटिंग का काम होगा. साथ ही मिथिला पेंटिंग का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

Suggested News