बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान सात तक, विशेष अभियान सारण जिला राज्य में अव्वल

अब आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान सात तक, विशेष अभियान सारण जिला राज्य में अव्वल

सारण जिले में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 18 जुलाई से चलाया जा रहा विशेष अभियान 7 अगस्त तक विस्तारित किया गया है. इस अभियान के तहत जिले के सभी जनवितरण प्रणाली की दुकानों पर सभी पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है.

जिलाधिकारी अमन समीर ने कहा कि इस अभियान के तहत अब तक सारण जिला के लगभग 2 लाख 10 हजार नये लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है, जिससे सारण जिला राज्य में अव्वल जिलों में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को मिशन मोड में चलाना है और 07 अगस्त तक सभी पात्र परिवारों के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाना है।

इस अभियान के तहत पीडीएस दुकानों के साथ सी.एस.सी. के वी.एल.ई.(विलेज लेवल इंट्रप्रेनेर) की टैगिंग की गई है, साथ ही वीएलई की कमियों को दूर करने के लिए पीडीएस दुकानों के साथ वीएलई के साथ साथ आवास सहायक, पंचायत रोजगार सेवक, कृषि समन्वयक के अतिरिक्त आईसीडीएस,आपूर्त्ति, स्वास्थ्य, सहकारिता आदि के स्थानीय कंप्यूटर ऑपरेटर को भी टैग किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान के तहत सभी पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने से समाज के लोगों को निःशुल्क बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत सबद्ध निजी अस्पतालों की संख्या को भी लगातार बढ़ाया जा रहा है।

रिपोर्ट- शशिभूषण सिंह

Suggested News