बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NCERT की किताबों में अब 'इंडिया' की जगह 'भारत' का प्रयोग, इतिहास को भी तीन की जगह चार भागों में बांटने का फैसला

NCERT की किताबों में अब 'इंडिया' की जगह 'भारत' का प्रयोग, इतिहास को भी तीन की जगह चार भागों में बांटने का फैसला

NEW DELHI : NCERT राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की तर्ज पर अपने पाठ्यक्रम में संशोधन कर रहा है। अब राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT की किताबों में अब INDIA नाम की जगह भारत लिखा जाएगा। इसे तय करने के लिए 19 सदस्यीय नेशनल सिलेबस एंड टीचिंग लर्निंग मटेरियल कमेटी (NSTC) गठित की गई थी।  अब पैनल ने बदलाव के प्रस्ताव को एनसीईआरटी ने मंजूरी दे दी है। पैनल के सदस्यों में से एक सीआई इसाक ने कहा, यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले ही रखा गया था और अब इसे स्वीकार कर लिया गया है।

प्लासी के युद्ध के समय से शुरू हुआ था इंडिया का प्रयोग

बुधवार को समिति के अध्यक्ष सीआई आइजैक ने कहा, 'इंडिया शब्द का आमतौर पर इस्तेमाल ईस्ट इंडिया कंपनी और 1757 के प्लासी के युद्ध के बाद होना शुरू हुआ था। जबकि, भारत का जिक्र विष्णु पुराण जैसे प्राचीन लेखों में मिलता है, जो 7 हजार साल पुराने हैं। ऐसे में समिति ने आम सहमति से सिफारिश की है कि सभी कक्षाओं की किताबों में भारत के नाम का इस्तेमाल होना चाहिए।'

अब क्लासिकल हिस्ट्री की भी होगी पढ़ाई

उन्होंने बताया, 'अंग्रेजों ने भारतीय इतिहास को प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक में बांटा है। अब एंशिएंट का मतलब प्राचीन होता है। वो दिखाता है कि देश अंधेरे में था, जैसे कि उसमें कोई वैज्ञानिक जागरूकता थी ही नहीं। सौर मंडल पर आर्यभट्ट के काम समेत ऐसे कई उदाहरण भी हैं। हमने सुझाव दिया है कि मध्यकाल और आधुनिक के साथ-साथ क्लासिकल हिस्ट्री को पढ़ाया जाना चाहिए।

पराजित भारत नहीं, विजयी योद्धाओं के बारे में जानेंगे छात्र

समिति ने किताबों में 'हिंदू योद्धाओं की जीत' के बारे में भी पढ़ाने की सिफारिश की है। उन्होंने कहा, 'फिलहाल, किताबों में हमारी असफलताएं शामिल की गई हैं। लेकिन मुगलों और सुल्तानों पर हमारी जीत के बारे में नहीं बताया गया। उदाहरण के लिए किताबों में बताया गया है कि मोहम्मद गौरी ने भारत पर आक्रमण किया था।'

उन्होंने कहा, 'जबकि, यह बहुत कम बताया गया है कि उसके भारत से जाने के पहले ही कोकारी जनजाति ने उसे मार दिया था।' साथ ही समिति ने इंडियन नॉलेज सिस्टम (IKS) को भी शामिल करने की सिफारिश की है।

Suggested News