बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब सड़क पर चलना और ज्यादा खर्चीला... 1 अप्रैल से टोल टैक्स में भारी इजाफा, बिहार के 29 टोल प्लाजा से गुजरना होगा महंगा

अब सड़क पर चलना और ज्यादा खर्चीला... 1 अप्रैल से टोल टैक्स में भारी इजाफा, बिहार के 29 टोल प्लाजा से गुजरना होगा महंगा

पटना. राष्ट्रीय राजमार्गो पर वाहन दौड़ाने के लिए अब आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी. 1 अप्रैल से देश भर में टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी हो रही है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एचएचएआई) के मुताबिक, पूरे भारत में टोल शुल्क में सात प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा रही है. इस वजह से बिहार सहित देश भर के टोल संचालित राष्ट्रीय राजमार्गों पर सफर करना अब महंगा हो जाएगा. उपभोक्ताओ को 1 अप्रैल यानी शुक्रवार रात 12 बजे से ही टोल नाकों पर ज्यादा शुल्क चुकाना होगा. 

बिहार में नेशनल हाईवे पर कुल 29 टोल प्लाजा हैं, जहां से गुजरने वाले वाहनों से टैक्स वसूले जाते हैं. ऐसे में इन टोल नाकों से गुजरने के समय अब वाहनों से नई दर यानी 5 से 10% तक की वृद्धि टोल वसूला जाएगा. ऐसे में अधिकांश जगहों पर कम से कम पांच रुपये टोल टैक्स की बढ़ोतरी तय है. बिहार के सर्वाधिक व्यस्त टोल प्लाजा में पटना-बख्तियारपुर राष्ट्रीय राजमार्ग है. यहां भी टोल में जोरदार वृद्धि देखने को मिलेगी. इससे पटना आना-जाना महंगा हो जाएगा. 

पटना-बख्तियारपुर फोरलेन पर कार, जीप, वैन समेत अन्य छोटे वाहनों से अब तक 125 रुपए टोल लिया जाता है जो 1 अप्रैल से बढ़कर 125 की जगह 130 रुपए हो जाएगा. वहीं छोटे व्यवसायिक वाहनों और मिनी बसों से 200 रुपए और बड़े वाहनों में बस व ट्रक और छह चक्के वाले वाहन को 400 रुपए लगेंगे. इसी तरह बिहार के अन्य टोल वाले राजमार्गों पर टोल टैक्स के रूप में न्यूनतम 5 रुपए की बढ़ोत्तरी होनी तय है. 

ऐसे में महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों का अब सड़क पर चलना और ज्यादा खर्चीला हो जाएगा. यह कोई पहला मौका नहीं है जब इस तरह से टोल शुल्क का बोझ आम लोगों पर महंगाई की मार के रूप में पड़ा है. पिछले साल भी इसी तरह टोल बढ़ाया गया था. 2022 में टोल टैक्स की सीमा 10 से 15 फीसदी के बीच बढ़ाई गई थी. अब लगातार दूसरे साल टोल में बढ़ोत्तरी हुई है. ऐसे में दो साल के दौरान टोल में न्यूनतम 10 से 15 रुपए की बढ़ोत्तरी हो गई है. 


Suggested News