बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गांवों में योजनाओं को लेकर अब ऑनलाइन कर सकते हैं शिकायत, सरकार ने की e-NISHCHAY पोर्टल की शुरुआत

गांवों में योजनाओं को लेकर अब ऑनलाइन कर सकते हैं शिकायत, सरकार ने की e-NISHCHAY पोर्टल की शुरुआत

PATNA : बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में चलनेवाली योजनाओं का लाभ अगर नहीं मिल पा रहा है तो अब उसकी शिकायत ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं। शुक्रवार को बिहार के पंचायती राज विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों की समस्या पर तत्काल सुनवाई के लिए e-NISHCHAY पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का आरंभ करते हुए पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि प्रत्येक लाभुक सुविधाओं का लाभ उठा सके व किसी भी स्थानीय समस्या की जानकारी सही समय पर विभाग को मिल सके, इस उद्देश्य से e-NISHCHAY पोर्टल को शुरू किया गया है।

जल्द होगा प्लेस्टोर पर उपलब्ध

बताया गया कि e-NISHCHAY पोर्टल को जल्द ही गुगल के प्ले स्टोर पर एप्प के रूप में भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिसके बाद लोग अपने मोबाइल के जरिए 'हर घर नल का जल', व 'नाली गली पक्कीकरण निश्चय योजना' जैसे योजनाओं से जुड़ी कोई भी समस्या या गड़बड़ी की शिकायत सीधे मोबाइल के जरिए सरकार तक पहुंचा सकते हैं। इस पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी।

वार्ड सदस्यों को मिली नई जिम्मेदारी

इस दौरान पंचायतों के वार्ड सदस्यों को भी नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना का लंबे समय तक लाभ मिल सके, इसके लिए वार्ड सदस्यों को अनुरक्षक की भी जिम्मेदारी सौंपने का फैसला लिया गया है। बताया गया अनुरक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि प्रतिदिन योजनाओं को निर्धारित समय के अनुसार जलापूर्ति योजना को संचालित करने के साथ पंजियों का संधारण, छोटी-मोटी गड़बड़ियों को दूर करने के साथ उपभोक्ता शुल्क वसूलने की भी जिम्मेदारी होगी। इसके लिए हर अनुदेशक को दो हजार रुपए मानदेय के रूप में दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें उपभोक्ता शुल्क का भी 50 प्रतिशत राशि दिया जाएगा.

पंचायती राज मंत्री ने उम्मीद जाहिर की, इस नई व्यवस्था से ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर तरीके से काम हो सकेगा। कार्यक्रम के दौरान विभाग के निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Suggested News