भारत में खतरनाक न हो जाए ओमिक्रॉन संक्रमण, हर दिन बढ़ रहे मामले

भारत में खतरनाक न हो जाए ओमिक्रॉन संक्रमण, हर दिन बढ़ रहे मामले

नई दिल्ली. भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 64 हो गई है. तेलंगाना के हैदराबाद में ओमिक्रॉन के 3 नए मामले सामने आए हैं. संक्रमितों में  एक 7 साल का बच्चा भी शामिल है. इसमें 2 लोग केन्या और सोमालिया से हैदराबाद पहुंचे थे जबकि एक कोलकाता से हैदराबाद आया है. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए थे. यहां 28 लोग कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. 

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है कि ओमिक्रॉन अब तक 77 से ज्यादा देशों में फैल चुका है. जिस तेजी से ओमिक्रॉन संक्रमण बढ़ रहा है वह दुनिया में खतरनाक तरीके से फैलने का संकेत कहा जा सकता है. संगठन ने कहा है, ओमिक्रॉन जिस तेजी से फैल रहा है उस गति से हमने किसी और वेरिएंट को इतनी तेजी के साथ फैलते नहीं देखा. हमारी चिंता ये है कि ओमिक्रॉन को लोग माइल्ड बताकर खारिज कर रहे हैं. अपने जोखिम पर इस वायरल को कम आंक रहे हैं. भले ही ओमक्रॉन कम खतरनाक है, लेकिन मामले बढ़ने से एक बार फिर हमारे हेल्थ सिस्टम को प्रभावित कर सकता है.

वहीं ओमिक्रॉन से बचाव के लिए वैक्सीन कितना कारगर होगा इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोई भी देश यह दावा नहीं कर सकता कि सिर्फ वैक्सीन के सहारे वे इससे पार पा लेंगे. दरअसल इस प्रकार की कोई पुष्टि नहीं है कि वैक्सीन इस संक्रमण को रोकने में सक्षम है. 

वहीं भारत सरकार ने भी साफ तौर पर कहा है कि किसी भी व्यक्ति को कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. हमें इस खतरे को गम्भीरता से लेते हुए मास्क सहित अन्य प्रकार को कोविड गाइडलाइन्स का पालन करना चाहिए. 

Find Us on Facebook

Trending News