बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चौधरी चरण सिंह को "भारत रत्न" देने पर पोते सांसद जयंत ने लिखा "दिल जीत लिया" पीएम मोदी का सियासी तीर निशाने पर...मजबूत होगा वोट बैंक का कुनबा..

चौधरी चरण सिंह को "भारत रत्न" देने पर पोते सांसद जयंत ने लिखा "दिल जीत लिया" पीएम मोदी का सियासी तीर निशाने पर...मजबूत होगा वोट बैंक का कुनबा..

DESK. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा के बाद उनके पोते जयंत चौधरी ने शुक्रवार को इस बड़ी घोषणा की सराहना की. उन्होंने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की इस घोषणा की सराहना करते हुए लिखा- 'दिल जीत लिया'.  पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के ऐलान पर रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने खुशी जाहिर की है. जयंत चौधरी ने ट्वीट कर कहा कि सरकार ने दिल जीत लिया है. जयंत, चौधरी चरण सिंह के पोते हैं. ऐसी खबरें हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छा खासा प्रभाव रखने वाले जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी अब एनडीए में शामिल हो रहे हैं. जाट नेता जयंत चौधरी का अपनी जाति के वोटों पर अच्छा खासा असर और पकड़ माना जाता है. ऐसे में अब पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा लोकसभा चुनाव के पहले एक बड़ी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. 

पीएम मोदी की बड़ी बात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

40 लोकसभा पर जाट का असर : यूपी में जाटों की संख्या पश्चिमी जिलों में अधिक है. मुख्य रूप से खेती से जुडी यह जाति काफी संगठित और कई लोकसभा सीटों पर अच्छा खासा दबदबा रखने वाली जाति के तौर पर जानी जाती है. जाट समुदाय के लोग यूपी, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में फैले हुए हैं. अकेले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में करीब 12 लोकसभा और लगभग 40 विधानसभा सीटों पर जाटों का खास असर है. एक अनुमान के मुताबिक राजनीतिक रूप से शक्तिशाली जाट कुल मिलाकर लगभग 40 लोकसभा सीटों और 160 विधानसभा सीटों के नतीजों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. इसमें सबसे ज्यादा करीब 18 से 20 सीटें अकेले उत्तर प्रदेश में आती हैं. 

मोदी के मिशन 400 को मिलेगी सफलता : लोकसभा चुनाव में भाजपा को 370 और एनडीए को 400 सीटों पर जीत दिलाने का दावा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उत्तर प्रदेश सबसे महत्वपूर्ण राज्य है. यहां लोकसभा की 80 सीटें हैं. इसमें भाजपा को कई सीटों पर जाट जाति को अपने पाले में करने की चुनौती है. ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा एक बड़ी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है. चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की मांग पिछले लम्बे अरसे से की जा रही थी. यहां तक कि उनके पोते जयंत चौधरी भी इस मांग को दोहरा चुके थे. अब जयंत चौधरी के एनडीए के साथ जाने की चर्चा के बीच अचानक से चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा भाजपा की लोकसभा चुनावों के पहले एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे जाट जाति से पार्टी को सहानुभूति मिलने की उम्मीद है. इसका सीधा असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई लोकसभा सीटों पर पड़ने की उम्मीद है. 

कौन थे चौधरी चरण सिंह : चौधरी चरण सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश में 23 दिसम्बर,1902 को हुआ.  महात्मा गाँधी के नेतृत्व में स्वतन्त्रता संग्राम में महत्ती भूमिका निभाई. वो 3 अप्रैल 1967 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। 17 अप्रैल 1968 को उन्होंने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। मध्यावधि चुनाव में उन्होंने अच्छी सफलता मिली और दुबारा 17 फ़रवरी 1970 के वे मुख्यमंत्री बने। उसके बाद वो केन्द्र सरकार में गृहमंत्री बने तो उन्होंने मंडल और अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना की। 1979 में वित्त मंत्री और उपप्रधानमंत्री के रूप में राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की स्थापना की। 28 जुलाई 1979 को चौधरी चरण सिंह समाजवादी पार्टियों तथा कांग्रेस (यू) के सहयोग से प्रधानमंत्री बने। भारत के पाँचवें प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने करीब साढ़े पांच महीने तक सेवाएं दी. उनके बेटे अजीत सिंह और पौत्र जयंत चौधरी हैं. 

Suggested News