12 जून को पटना में शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक होगी, जिला स्तर के पदाधिकारी भी होंगे शामिल

12 जून को पटना में शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक होगी, जिला स्तर के पदाधिकारी भी होंगे शामिल

पटना. 12 जून को पटना में शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक होगी। इसमें जिला स्तर के भी पदाधिकारी शामिल होंगे। इसमें शैक्षणिक कार्यों से जुड़े कई फैसले लिये जा सकते हैं।

इसको लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि पिछले दिनों प्रखंड से लेकर मुख्यालय तक के पदाधिकारियों को नियमित रूप से क्षेत्र भ्रमण कर विभागीय कार्यालय का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया था। उन्होंने कहा कि इससे वहां व्याप्त अनियमितताओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही विद्यालोयों में भी शिक्षकों की शतप्रतिशत उपस्थित होगी। इससे शैक्षणिक वातावरण में सुधार होगा।

उन्होंने कहा कि इसी के आलोक में 8 जून को मुख्यालय स्तर के सभी वरीय पदाधिकारियों ने क्षेत्र भ्रमण किया। इस दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने मुजफ्फरपुर, सचिव असंगवा चुबा आओं ने औरंगाबाद, माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने सारण और प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने समस्तीपुर का भ्रमण किया। सभी अधिकारियों ने विशेष रूप से जिला स्तरीय विभागीय कार्यालय का निरीक्षण किया एवं क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की है। इस दौरान विभिन्न कार्यालयों में कई खामियाएं और अनियमितताएं उजागर हुई, इन्हें दूर करने के लिए तुरंत आदेश दिया गया। इरादतन शिक्षकों को परेशान करने वाले अधिकारियों को चिन्हित किया गया एवं कुछ कर्मियों पर कार्रवाई की गई। साथ अनेक शिक्षकों के वेतन और पेंशन के लंबित मामलों को निष्पादन किया गया।

उन्होंने बताया कि विभाग की मंशा स्पष्ट है कि अधिकारी नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण करें, ताकि वर्ग और कक्षाएं पूरे समय तक सही ढ़ंग से चले। साथ ही सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि वे सुनिश्चित करें कि शिक्षकों को वाजिब मामलों में विभाग के दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़े। उन्होंने कहा कि इसी संबंध में एक महत्वपूर्ण राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक 12 जून को पटना में बुलाई गई है। इसमें मुख्यालय के सभी पदाधिकारी के साथ सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी भी भाग लेंगे।

 

Find Us on Facebook

Trending News